Vishwakarma Yojana: बिना गारंटी 3 लाख तक लोन देगी सरकार, इतना कम ब्याज, केवल ये कागज जरूरी… ऐसे करें अप्लाई – Aaj Tak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार 17 सितंबर को अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर देश के लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ (PM Vishwakarma Yojana) लॉन्च की. ये 13,000 करोड़ रुपये की सरकारी स्कीम पारंपरिक कौशल वाले लोगों को अपना कारोबार शुरू करने में बेहद मददगार साबित होगी. इसमें स्किल ट्रेनिंग के साथ ही लाभार्थियों को दो चरणों में 3 लाख रुपये तक का लोन देने का भी प्रावधान है, जो कारोबार शुरू करने में वित्तीय मदद करेगा. आइए जानते हैं इस योजना में कैसे अप्लाई कर सकते हैं और किसे इसका लाभ मिलने वाला है. 
विश्वकर्मा योजना है क्या?  
सबसे पहले बताते हैं कि आखिर ये पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) आखिर है क्या? तो बता दें इस योजना के जरिए सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल रखने वाले लोगों को कई तरह से फायदे मिलेंगे. सरकार की ओर से योजना में 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसायों को शामिल किया गया है, जिससे कि पूरे भारत में मौजूद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को मदद मिलेगी. इनमें कारपेंटर, नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन और अन्य सामान बनाने वाले कुम्हार, मूर्तिकार, राज मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले, खिलौने बनाने वाले समेत अन्य शामिल हैं. 
दो चरणों में 3 लाख का लोन
PM Vishwakarma Yojana के तहत सबसे बड़ा बेनेफिट ये होगा कि अगर कोई स्किल्ड व्यक्ति अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहता है और वित्तीय परेशानी के चलते दिक्कत पेश आ रही है, तो फिर वो इस स्कीम के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. इसमें 3 लाख रुपये तक के लोन का प्रावधान किया गया है. इसके तहत पहले चरण में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 1 लाख रुपये का लोन दिया जाता है और फिर उसके विस्तार के लिए दूसरे चरण में लाभार्थी 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर पर मुहैया कराया जाएगा.  
स्किल ट्रेनिंग के साथ रोजाना स्टाइपेंड
प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च की गई इस PM Vishwakarma Scheme के तहत तय किए गए 18 ट्रेड में लोगों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी और इसके साथ ही 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी देगी. वहीं लाभार्थियों को इसमें पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव दिया जाएगा.
विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता
इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत 
अप्लाई करने का ये है प्रोसेस
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code