USD VS INR: भारत के मुकाबले पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल और अफगानिस्तान का रुपया कितना – ABP न्यूज़

भारत में भी कोविड महामारी के बाद अर्थव्यवस्था डगमगा गई थी. महंगाई बढ़ी, लोगों के रोजगार गए, लेकिन कुछ हद तक भारत खुद को संभालने में कामयाब रहा. मौजूदा वक्त में 1 यूएसडी डॉलर 81.32 (INR) रुपये के बराबर है.
अगर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात की जाए तो वहां राजनीतिक अस्थिरता के माहौल, बाढ़ और विदेशी कर्ज ने उसकी हालत खराब करके रख दी है. वहां महंगाई का बुरा हाल है. लोग सड़कों पर हैं. (फोटो-PTI)
आईएमएफ के कर्ज से पाकिस्तान के कंधे झुक गए हैं. ये देश दिवालिया होने के कगार पर है. पाकिस्तानी रुपये का मूल्य लगातार कम होता जा रहा है. मौजूदा वक्त में पाकिस्तानी रुपया बड़ी दयनीय हालत में है.1 डॉलर 230.262171 पाकिस्तानी रुपये के बराबर पहुंच गया है. (फोटो-PTI)
पाकिस्तान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान की हालत भी किसी से छुपी नहीं है. यहां तालिबान की सरकार है.अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद जो हालात पैदा हुए है उसे दुनिया का सबसे ख़राब मानवीय संकट कहा जा रहा है. यहां के लोग भुखमरी की कगार पर हैं. अफगानी करेंसी डॉलर के मुकाबले कहीं नहीं टिक रही है. 1 डॉलर 83.971 अफगानी रुपये के बराबर है.(फोटो- ANI)
भले ही अफगानी तालिबानी जनरल मोबीन खान पाकिस्तान के हालात पर तंज कस रहे हों कि ओ बाबाजी आप पहले अपने मुल्क को संभालों, लेकिन अफगानिस्तान में हालात सही नहीं हैं.यहां महंगाई आसमान छू रही है. लोग खाने-पीने को मोहताज हो रहे हैं और तालिबान अपने तालिबानी फरमान जारी करने से बाज नहीं आ रहा है. (फाइल फोटो)
बीते साल भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में आर्थिक संकट इतना गहरा गया था कि लोग सड़क पर उतर आए थे.वहां तेल और बिजली संकट, महंगाई से परेशान लोगों ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास पर हमला बोला था. हालात इतने खराब हो चुके थे कि यहां के राष्ट्रध्यक्षों को देश छोड़कर भागना पड़ा था. (फाइल फोटो)
2009 में श्रीलंका का गृह युद्ध खत्म हुआ था. तभी से चीन श्रीलंका को कर्ज देता रहा है. मौजूदा वक्त में श्रीलंका पर चीन का कर्ज लगभग 7 बिलियन डॉलर है. इस देश के कुल कर्ज में 20 फीसदी चीनी कर्ज है. 80 फीसदी कर्ज दूसरे जरियों से लिया गया है. आईएमएफ श्रीलंका के लिए 2.9 बिलियन का कर्ज देने के लिए राजी हुआ है, लेकिन ये अभी तक रिलीज नहीं हुआ है. यहां हालात अभी भी सुधरे नहीं हैं. 1 डॉलर के मुकाबले श्रीलंका रुपया 363.759 पर है. (फाइल फोटो)
नेपाल में 20 नवंबर 2022 को हुए संसदीय चुनाव के करीब 35 दिन बाद पूर्व माओवादी नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रधानमंत्री बने हैं. भारत के इस पड़ोसी देश के आर्थिक हालात भी सही नहीं हैं. यहां व्यापार घाटे के लगातार बढ़ने, विदेशी मुद्रा भंडार कम होने जैसी परेशानियों की वजह से अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं हैं. मौजूदा वक्त में 1 डॉलर के मुकाबले नेपाली रुपया 129.93 पर है. 1 डॉलर के मुकाबले बांग्लादेशी टका 103.94, भूटान की मुद्रा नेगुलत्रम 82.03 और म्यामांर की मुद्रा 2,106.9 म्यान्मार क्यात है.(फाइल फोटो)
Israel Gaza Attack: 12 घंटे में होगी बिजली गुल, खाने के लिए लंबी कतारें…अस्पताल बदहाल, गाजा में तरस रहे लोग
Israel Palestine War: इजराइली हवाई हमले में फिलिस्तीनी परिवार का घर जमींदोज, बच्चे समेत 14 की मौत
German Tatto Girl In Israel: हमास के चरमपंथी लड़ाकू बने हैवान! जिस लड़की की लाश को घुमाया गाड़ी पर, जानें कौन है वो
Israel Palestine Attack: इजराइल के प्रति अमेरिका से लेकर जर्मनी ने कुछ इस तरह से दिखाई एकजुटता, देखें तस्वीरें
Nobel Peace Prize 2023: सिर्फ नरगिस मोहम्मदी ही नहीं, ये है वो 4 लोग जो जेल में रहते हुए जीत चुके हैं नोबेल शांति पुरस्कार, जानें कौन है वो
ABP Southern Rising Summit Live: ‘इंदिरा गांधी ने देश को बहुत नुकसान पहुंचाया’, आपातकाल का जिक्र कर बोले प्रसिद्ध लेखक गुरुचरन दास
भारत में रह रहे इजरायली नागरिकों का फूटा हमास पर गुस्सा, जंग में जाने को तैयार, बोले- परिवार की सता रही चिंता
BB 17: ‘बिग बॉस 17’ को होस्ट करने के लिए मोटी रकम चार्ज कर रहे हैं Salman Khan, एक्टर की फीस जानकर उड़ जाएंगे होश
G-20 के बाद अब दिल्ली में हो रहा है P-20, जानिए क्या है ये और क्या फिर सड़कों पर वैसा ही नजारा होगा?
झगड़ा इजरायल-फलस्‍तीन का तो गाजा पट्टी, वेस्‍ट बैंक, अल अक्‍सा और यरूशलम का मसला क्‍या है, कहां हैं पावर सेंटर? उलझी कहानी सरल भाषा में

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code