Trending Stocks Today: इन शेयरों में रहेगा एक्शन, इंट्राडे में करा सकते … – The Financial Express

Financial Express Hindi

Stocks in Focus Today: उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 10 अक्‍टूबर को कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं. पॉजिटिव ट्रिगर के चलते ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं. अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं. आज की इस लिस्ट में Hindustan Zinc, Tata steel, Maruti Suzuki, IOC, Adani Ports, SBI, Dilip Buildcon, PNB, Bank of Baroda, Central Bank of India, IDFC First Bank, Union Bank of India, Titagarh Rail Systems, Dr. Reddy’s Lab, UCO Bank, CONCOR, Canara Bank, BHEL, GR Infra, Glenmark Life Sciences जैसे शेयर शामिल हैं. इनमें से किसी ने बिजनेस बढ़ाने के लिए कोई कदम उठाया है तो किसी को बड़ा ऑर्डर मिला है. किसी ने मैनेजमेंट लेवल पर बदलाव किया है तो किसी की हाल ही में लिस्टिंग हुई है.
वेदांता लिमिटेड ने कहा कि टैक्‍स अधिकारियों ने उसकी अनुषंगी इकाई हिंदुस्तान जिंक पर 1.81 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. कंपनी को जुर्माने का आदेश 8 अक्टूबर को मिला. कंपनी को उदयपुर सीजीएसटी ऑडिट सर्किल के खंड-ए के सहायक आयुक्त ने जुलाई, 2017 से मार्च, 2018 के लिए सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 74(9) के साथ-साथ एसजीएसटी अधिनियम, 2017 के संबंधित प्रावधानों और आईजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 20 के अंतर्गत 1,81,06,073 रुपये के जुर्माने का आदेश भेजा है.
फिच रेटिंग्स ने कहा कि उसने घरेलू इस्पात कंपनी टाटा स्टील लिमिटेड (टीएसएल) की रेटिंग बढ़ाकर स्थिर नजरिये के साथ ‘बीबीबी-‘ कर दी है. रेटिंग एजेंसी ने एक बयान में कहा कि उसने टाटा स्टील की सहायक कंपनी एबीजेए इन्वेस्टमेंट की तरफ से जारी एक अरब अमेरिकी डॉलर के नोट्स की रेटिंग भी बढ़ाई है. टीएसएल की अनुषंगी कंपनी एबीजेए इन्वेस्टमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी एक अरब अमेरिकी डॉलर के नोट्स की रेटिंग भी ‘बीबी+’ से बढ़ाकर ‘बीबीबी-‘ की गई है.
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) का कुल पूंजीगत व्यय 2030-31 तक लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये रह सकता है. कंपनी ने शेयर बाजार को यह जानकारी देते हुए कहा कि वह प्रोडक्‍ट सीरीज को 17 से बढ़ाकर 28 मॉडल तक करने की योजना बना रही है और उत्पादन क्षमता का विस्तार कर रही है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी 2030-31 तक अपनी कुल उत्पादन क्षमता को 40 लाख इकाई प्रति वर्ष तक बढ़ाने के लिए निवेश कर रही है.
सरकार ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के नए चेयरमैन की खोज के लिए तीन सदस्यीय खोज-सह-चयन समिति गठित की है. एक आधिकारिक आदेश में कहा गया कि समिति की अध्यक्षता सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के चेयरमैन करेंगे और इसमें सदस्य के रूप में पेट्रोलियम सचिव शामिल होंगे. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के पूर्व चेयरमैन एम के सुराना समिति के तीसरे सदस्य हैं. आईओसी के नए चेयरमैन को चुनने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की गई है.
अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड ने कहा कि इजराइल में स्थित हाइफा बंदरगाह पर तैनात उसके कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं और सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं. अडानी पोर्ट्स ने बयान में कहा कि वह हाइफा बंदरगाह को लेकर पूरी तरह सतर्क है और किसी भी विपरीत स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उसने कारोबार को निरंतर जारी रखने की योजना तैयार कर ली है.
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कर्ज लेने वालों के लिए जोखिम स्तर के आकलन पर काम कर रहा है, जहां वह हरित पहल के लिए विशेष छूट देता है. बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि बैंक जलवायु जोखिमों को कम करने और टिकाऊ वित्तपोषण के लिए अपने 33 लाख करोड़ रुपये के पोर्टफोलियो के कार्बन पदचिह्न को माप रहा है. बैंक स्तर पर हमने अपने कर्जदारों के जोखिम के उस स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है, जहां हम हरित पहल के लिए कुछ विशेष छूट देते हैं.
दिलीप बिल्डकॉन ने इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण एकल-जिम्मेदारी टर्नकी आधार पर गोगुंदा में देवास III और IV बांधों के निर्माण और रखरखाव के लिए जल संसाधन क्षेत्र, उदयपुर, राजस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें 10 साल का संचालन भी शामिल है. 396.93 करोड़ रुपये की यह परियोजना 44 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code