Plaza Wires: 161 गुना सब्सक्राइब होने वाले प्लाजा वायर्स की बाजार में … – The Financial Express

Financial Express Hindi

Plaza Wires Listing Today: दिल्ली बेस्ड प्लाजा वायर्स लिमिटेड (Plaza Wires) की शेयर बाजार में मजबूत एंट्री हुई है. कंपनी का स्टॉक बीएसई पर 84 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ, जबकि आईपीओ के तहत अपर प्राइस बैंड 54 रुपये था. इस लिहाज से शेयर ने अपनी लिस्टिंग पर 56 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दिया है. इस इश्‍यू को निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पांस मिला था और यह करीब 161 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था. वहीं ग्रे मार्केट से भी इसके बेहतर लिस्टिंग के संकेत थे. आईपीओ में कोई ऑफर फॉर सेल नहीं था. फिलहाल सवाल उठता है कि लिस्टिंग गेन्स के बाद क्या प्रॉफिट बुक करना चाहिए या लंबी अवधि तक होल्ड रखें.
Mutual Funds: SIP के जरिए निवेश पहली बार 16000 करोड़ के पार, स्‍मॉलकैप अभी भी फेवरेट, लेकिन इक्विटी में घटा निवेश
इस इश्‍यू को निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पांस मिला था और यह करीब 161 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था. प्लाजा वायर्स के आईपीओ में रिटेल निवेशकों के लिए 10 फीसदी कोटा रिजर्व था और यह 375 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए कोटा 75 फीसदी रिजर्व था और यह 42.84 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है. जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए 15 फीसदी कोटा रिजर्व था और यह हिस्‍सा 388 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है.
ब्रोकरेज हाउस Stoxbox के अनुसार केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के महत्वाकांक्षी प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना के तहत 2022 तक देश भर के शहरी क्षेत्रों में 20 मिलियन किफायती घर बनाने के केंद्र सरकार के लक्ष्य के बाद भारतीय वायर एंड केबल इंडस्ट्री रेजिडेंशियल हाउसिंग प्रोजेक्ट में मजबूत ग्रोथ से बेनेफिट लेने को तैयार है. अपर प्राइस बैंड पर, इश्यू का प्राइस वित्त वर्ष 2023 की अर्निंग के आधार पर 22x के पी/ई पर है, जो कंपनी की अधिकांश पॉजिटिव को दर्शाता है. इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्लाजा वायर्स लिमिटेड एक ऐसे इंडस्ट्री में काम करती है, जिसमें हाई रॉ मैटेरियल की अस्थिरता होती है. इसके अलावा, बिजनेस कई बड़े खिलाड़ियों के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी इंडस्ट्री में आपरेट होता है, जो कंपनी की प्राइसिंग को चुनौती दे सकता है.
Adani Ports: अडानी पोर्ट्स 1 साल के लो से 110% मजबूत, आगे भी रहेगी तेजी, ब्रोकरेज ने दिया है 1010 रुपये का टारगेट
कंपनी द्वारा आईपीओ से जुटाई गई रकम का उपयोग हाउस वायर, फायर रेजिस्टेंट वायर और केबल, एल्युमीनियम केबल और सोलर केबल की मैन्यूफैक्चरिंग के लिए नई फैक्ट्री बनाने और कंपनी की ऑपरेशनल आवश्यकताओं के अनुसार प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार में करने का प्‍लान है. 9 अक्‍टूबर को शेयरों का अलॉटमेंट होगा. जबकि 12 अक्‍टूबर को इसकी लिस्टिंग होगी.
प्लाजा वायर्स लिमिटेड वायर्स की मैन्यूफैक्चरिंग और सेलिंग करती है. यह कंपनी एलटी एल्युमीनियम केबल और फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) की सेलिंग और मार्केटिंग का काम भी करती है. कंपनी Action Wires, Plaza Cables और PCG ब्रांड के तहत अपना कारोबार कर रही है. इस कंपनी की हिमाचल प्रदेश के बड्डी में यूनिट है. कारोबारी साल 2021 में कंपनी ने हिमाचल प्रदेश स्थित इस नए यूनिट के लिए 7,902 स्क्वैयर मीटर का जमीन अधिग्रहण किया है. रिपोर्ट के अनुसार, इस यूनिट में कंपनी 8,37,000 कॉयल और 8,700 किलोमीटर वायर उत्पादन की क्षमता बढ़ाएगी. दिसंबर 2021 तक कंपनी की आय 126.69 करोड़ रुपए और मुनाफा 5.74 करोड़ रुपए था. कंपनी पर 4.65 करोड़ रुपए का कर्ज है.
(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code