Petrol Price Today: दिल्ली-NCR से मुंबई तक देशभर में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत? ऐसे करें चेक – Aaj Tak

भारत में रोजाना पेट्रोल के दाम अपडेट किए जाते हैं. पेट्रोल की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे निर्धारित की जाती हैं, जिसके बाद सभी फ्यूल फिलिंग स्टेशनों पर नई कीमतें संशोधित की जाती हैं. भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ही पेट्रोल के दाम निर्धारित करती हैं. इन कंपनियों की वेबसाइट, कस्टमर केयर नंबर, मोबाइल एप्स और टोल-फ्री नंबर के जरिए रोजाना पेट्रोल के दामों की जानकारी ली जा सकती है.
भारत में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल के भाव (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देशभर में 22 मई 2022 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी की थी. राष्ट्रीय स्तर पर आज (गुरुवार), 19 अक्टूबर 2023 को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं. आइए जानते हैं, देश के सभी राज्यों की राजधानी में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट.
दिल्ली-NCR में तेल की कीमत
अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत चेक करने के लिए यहां क्लिक करें
महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत
देश की राजधानी दिल्ली में 19 अक्टूबर को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.
SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) लगाती हैं, इसलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. आप एक SMS के जरिए भी रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code