Pakistan Team, Inzamam-ul-Haq Resigned: वर्ल्ड कप के बीच पाकिस्तान क्रिकेट से बड़ी खबर… चीफ सेलेक्टर इंजमाम ने दिया इस्तीफा – Aaj Tak

Feedback
Pakistan Team, Inzamam-ul-Haq Resigned: भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच पाकिस्तान क्रिकेट से एक बड़ी खबर सामने आई है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना यह इस्तीफा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चीफ जका अशरफ को भेज दिया है.
53 साल के इंजमाम उल हक को हारून रशीद के पद छोड़ने के बाद इसी साल अगस्त के महीने में पीसीबी का चीफ सेलेक्टर बनाया गया था. ऐसे में पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम तीन महीने से भी कम समय इस पद पर रहे.
पीसीबी ने एक 5 सदस्यीय कमेटी गठित की
इससे पहले इंजमाम ने 2016-19 के दौरान भी चीफ सेलेक्टर का पद संभाला था. उनके चीफ सेलेक्टर रहने के दौरान ही पाकिस्तान ने भारत को हराकर 2017 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.
पीसीबी ने 5 सदस्यीय फैक्ट-फाइंडिंग कमेटी का गठन किया है, जो टीम सेलेक्शन प्रोसेस से संबंधित मीडिया में सामने आए हितों के टकराव के आरोपों की जांच करेगी. यह कमेटी अपनी रिपोर्ट और कोई भी सिफारिश जल्द ही पीसीबी मैनेजमेंट को सौंपेगी.
Pakistan Cricket Board (PCB) has set up a five-member fact-finding committee to investigate allegations in respect of conflict of interest reported in the media pertaining to the team selection process.

The committee will submit its report and any recommendations to the PCB…
इंजमाम का ऐसा है इंटरनेशनल रिकॉर्ड
इंजमाम उल हक की गिनती पाकिस्तान के महानतम खिलाड़ियों में होता है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम के नाम वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इंजमाम उल हक ने कुल 375 वनडे मैच में पाकिस्तान के लिए 11701 रन बनाए हैं. वनडे इंटरनेशनल में इंजी ने 10 शतक और 83 अर्धशतक लगाए.
टेस्ट मैच में भी इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड शानदार रहा और उन्होंने 120 टेस्ट मैच में 8830 रन बनाए, जिसमें 25 शतक और 46 अर्धशतक शामिल थे. इंजमाम 1992 के वर्ल्ड कप में विजेता रही पाकिस्तान टीम का भी हिस्सा थे. रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच के रूप में भी काम किया.
📸📸#PAKvBAN | #CWC23 | #DattKePakistani pic.twitter.com/KdBSbNciih
सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर है पाकिस्तान
बता दें कि बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम का इस वर्ल्ड कप में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है. टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ भी हार झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान टीम ने अब तक 6 मैच खेले, जिसमें से 2 ही जीते हैं. उसे अब 3 मैच और खेलने हैं. 
पाकिस्तान टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस भी नामुमकिन से हैं. बाबर ब्रिगेड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे. साथ ही बाकी टीमों की जीत-हार पर भी निर्भर रहना पड़ेगा. इसके बाद ही कुछ हो सकता है.
अब बाबर आजम की कप्तानी भी खतरे में?
पीसीबी ने हाल ही में इस बात के संकेत दिए थे कि अगर मौजूदा वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाती है तो बाबर की कप्तानी जा सकती है. पाकिस्तान टीम का अगला मैच 31 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ होगा. इस मुकाबले में हार झेलने पर पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं समाप्त हो जाएंगी.
पीसीबी ने बयान में कहा था, ”कप्तान बाबर आजम और टीम मैनेजमेंट की मीडिया में हो रही आलोचनाओं को लेकर बोर्ड का रवैया पूर्व क्रिकेटरों की तरह है. जीत और हार खेल का हिस्सा हैं. कप्तान और मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक को वर्ल्ड कप के लिए टीम बनाने की पूरी स्वतंत्रता दी गई थी.’
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code