India team for Asia Cup 2023: एशिया कप को लेकर बड़ी खबर, इस दिन होगा भारतीय टीम का ऐलान – Aaj Tak

Feedback
India team for Asia Cup 2023: एशिया कप को लेकर भारतीय टीम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा. इसको लेकर भारतीय टीम का ऐलान सोमवार (21 अगस्त) को होगा. बता दें कि भारतीय टीम को एशिया कप के बाद अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप 2023 भी खेलना है.
एशिया कप इस बार वनडे फॉर्मेट में होगा. ऐसे में इस टूर्नामेंट के लिए घोषित भारतीय टीम में वर्ल्ड कप स्क्वॉड की भी झलक देखने को मिलेगी. या कह सकते हैं कि एशिया कप की भारतीय टीम में 2-3 बदलाव के साथ वर्ल्ड कप टीम भी घोषित हो सकती है. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रहने वाली है.
बता दें कि एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होगा. पहला मैच ही नेपाल और पाकिस्तान के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. जबकि फाइनल 17 सितंबर को होगा. एशिया कप के लिए पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बाद नेपाल ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. 
भारत-पाकिस्तान मैच 2 सितंबर को
इस बार हाइब्रिड मॉडल के आधार पर एशिया कप होना है. एशिया कप के मेजबान पाकिस्तान में सिर्फ 4 मैच होंगे, जबकि फाइनल समेत बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में खेलेगी.
इसके बाद भारतीय दूसरा ग्रुप मैच नेपाल के खिलाफ 4 सितंबर को खेलेगी. एशिया कप में भारत, पाकिस्तान और नेपाल एक ही ग्रुप-ए में हैं. यदि भारतीय टीम फाइनल तक का सफर तय करती है, तो वो टूर्नामेंट में कुल 6 मैच खेलेगी. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में हो रहा है. ऐसे में इतने मैच खेलना वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम के लिए अच्छा ही होगा.
एशिया कप में दोनों ग्रुप इस प्रकार हैं
ग्रुप-A: भारत, पाकिस्तान और नेपाल.
ग्रुप-B: श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान
एशिया कप में ऐसा होगा गेंदबाजी कॉम्बिनेशन
फास्ट बॉलिंग यूनिट में चार स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों को शामिल किया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह इंजरी से उबर चुके हैं और उनकी स्क्वॉड में जगह पक्की है. जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज भी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से आराम लेने के बाद एशिया कप में अहम जिम्मेदारी निभाएंगे.
Rohit Sharma ODI
वहीं शार्दुल ठाकुर को चौथे तेज गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा पर तवज्जो दी जा सकती है. विशेषज्ञ स्पिनर्स के तौर पर चाइनामैन कुलदीप यादव और लेगी युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है. वैसे भी एशियाई परिस्थितियों में स्पिनर्स की भूमिका काफी अहम रहने वाली है.
अक्षर पटेल को भी मिल सकता है मौका
उप-कप्तान हार्दिक पंड्या की भूमिका एशिया कप में काफी अहम होने वाली है. हार्दिक बल्ले से तो शानदार खेल दिखाना चाहेंगे. वहीं गेंदबाजी में भी भारतीय फैन्स को इस स्टार खिलाड़ी से दमदार खेल की उम्मीद रहेगी. रवींद्र जडेजा के साथ-साथ अक्षर पटेल को भी बतौर ऑलराउंडर भारतीय टीम में जगह मिल सकती है. अक्षर गेंद के साथ ही कई मौकों पर बल्ले से भी अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं.
भारत की 17 सदस्यीय संभावित टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल.
एशिया कप में रहा टीम इंडिया का दबदबा
एशिया कप में हमेशा ही भारतीय टीम का दबदबा रहा है. अब तक के इतिहास में एशिया कप के 15 सीजन हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 7 बार (1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016, 2018) खिताब जीता है. जबकि श्रीलंका दूसरे नंबर पर है, जो 6 बार (1986, 1997, 2004, 2008, 2014, 2022) चैम्पियन रही है. पाकिस्तान दो ही बार (2000, 2012) खिताब अपने नाम कर सकी.
एशिया कप का शेड्यूल:
30 अगस्त: पाकिस्तान vs नेपाल – मुल्तान
31 अगस्त: बांग्लादेश vs श्रीलंका – कैंडी 
2 सितंबर: भारत vs पाकिस्तान – कैंडी
3 सितंबर: बांग्लादेश vs अफगानिस्तान – लाहौर
4 सितंबर: भारत vs नेपाल – कैंडी
5 सितंबर: श्रीलंका vs अफगानिस्तान – लाहौर
सुपर-4 स्टेज का शेड्यूल
6 सितंबर: A1 Vs B2 – लाहौर 
9 सितंबर: B1 vs B2 – कोलंबो  ( श्रीलंका vs बांग्लादेश हो सकता है)
10 सितंबर: A1 vs A2 – कोलंबो  (भारत vs पाकिस्तान हो सकता है) 
12 सितंबर: A2 vs B1 – कोलंबो  
14 सितंबर: A1 vs B1 – कोलंबो 
15 सितंबर: A2 vs B2 – कोलंबो 
17 सितंबर: फाइनल – कोलंबो
 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code