IND vs PAK, ODI World Cup: क्रिकेट में टीम इंडिया की धाक, इन 5 रिकॉर्ड्स को सपने में नहीं तोड़ सकता पाकिस्तान! – Aaj Tak

Feedback
India Vs Pakistan World cup 2023 Stats, Records: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर (शनिवार) को ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है. इस महामुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, भारत-पाकिस्तान ने खराब राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों के दोनों देशों ने जनवरी 2012 बाद से आपस में एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला है. ऐसे में एशिया कप या आईसीसी इवेंट्स में ही दोनों देशों के खिलाड़ी मैदान में टकराते हुए नजर आते हैं.
जब आमने-सामने के मैचों की बात आती है, तो पाकिस्तान ने एकदिवसीय और टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ ज्यादा मैच जीते हैं. वहीं टी20 प्रारूप में भारत का पलड़ा भारी रहा है. क्रिकेट इतिहास में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने ढेर सारे रिकॉर्ड्स बनाए हैं. इसी कड़ी में जानते हैं भारतीय टीम के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिसे पाकिस्तान के लिए तोड़ना काफी मुश्किल है.
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार जीत: भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में दबदबा जगजाहिर है. फिलहाल भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 और वनडे वर्ल्ड कप में 13-1 (सुपरओवर की जीत भी शामिल) का रिकॉर्ड है. पाकिस्तान ने भले ही साल 2021 के टी20 विश्व कप में 10 विकेट से जीत के साथ भारत के लगातार 12 जीत के क्रम को तोड़ा हो, लेकिन इसके लिए उसे 29 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. वनडे विश्व कप में तो भारत को अबतक पाकिस्तान हरा नहीं पाया है.
आईसीसी के ओडीआई नॉकआउट्स में दबदबा: आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों की बात आती है तो भारत सबसे सफल टीमों में से एक है. 2011 विश्व कप से लेकर अबतक भारत आईसीसी के हरेक वनडे इवेंट्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंची है. देखा जाए तो भारतीय टीम आईसीसी के वनडे प्रारूप में अबतक 26 नॉकआउट मैच खेल चुकी है जो पाकिस्तान की तुलना में 8 अधिक है.
क्रिकेट वर्ल्ड 2023 की स्पेशल कवरेज के ल‍िए क्ल‍िक करें
team india
टेस्ट में अपने घर पर जीत: भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 114 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, जो किसी एशियाई टीम के लिए सबसे ज्यादा है. पाकिस्तान टीम की बात करें तो उसने अपने घर पर 60 टेस्ट जीते हैं. 2012-13 के सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से हार के बाद से टीम इंडिया ने अपने घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है.
टी20 में सबसे ज्यादा 200+ स्कोर- टीम इंडिया टी20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक स्कोर करने वाली टीम है. भारत ने 27 मौकों पर 200 का आंकड़ा टच किया है, जबकि पाकिस्तानी टीम केवल 11 मौकों पर ही ऐसा कर पाई है. पाकिस्तान के लिए भारत की संख्या के करीब पहुंचना असंभव सा है. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी इस मामले में पाकिस्तान से आगे है.

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीत: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हराने वाली इकलौती एशियाई टीम है. भारत ने ये कारनामा लगातार दो बार किया है. सबसे पहले भारत ने पहले विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज 2018-19 में सीरीज पर कब्जा किया था. फिर विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे ब्रिगेड ने 2020-21 में 2-1 के अंतर से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. पाकिस्तान की बात करें तो वह एक भी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है.
भारत-पाकिस्तान (H2H)
टेस्ट मैच: 59, पाकिस्तान जीता-12, भारत जीता-9, ड्रॉ- 38
वनडे इंटरनेशनल: 134, पाकिस्तान जीता- 73, भारत जीता- 56, बेनतीजा- 5
टी20 इंटरनेशनल: 12, भारत जीता- 9, पाकिस्तान जीता- 3
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code