IND vs AFG, World Cup 2023 Highlights: रोहित के शतक के बाद विराट का अर्धशतक, 15 ओवर पहले जीती टीम इंडिया, आठ विकेट से हारा अफगानिस्तान – Zee Business हिंदी

भारत की शानदार जीत पर PM मोदी ने भारतीय टीम को मैच के लिए दी बधाई, कहा- शानदार जीत, आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएं
इन 3 सरकारी कंपनियों पर लग सकता है ताला, एक ने 6 महीने में 150% रिटर्न, जानिए पूरा मामला
हर साल 23 अगस्त को मनाया जाएगा ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’,  चंद्रयान-3 मिशन  की सफलता के बाद भारत सरकार ने की घोषणा
World Cup 2023 Ind vs Afg Highlights in hindi: विश्वकप 2023 के अभियान का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ आगाज करने के बाद आज टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ आठ विकेट से मैच जीत लिया है . दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 273 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के शतक और विराट कोहली के अर्धशतक के बदौलत 15 ओवर पहले दो विकेट के नुकसान में लक्ष्य को हासिल कर लिया. साथ ही भारत-पाक महामुकाबले से पहले चार प्वाइंट्स हासिल कर लिए हैं. राशिद खान ने शतकवीर रोहित शर्मा (131 रन) और ईशान किशन (47 रन) को आउट किया.  कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में अपना विश्वकप का सातवां शतक बनाया. रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर का विश्वकप में सबसे ज्यादा शतकों (छह शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा. साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पहली पारी में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 272 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लेकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों पर लगाम लगाई. वहीं, मोहम्मद सिराज अपने नौ ओवर में बेहद महंगे साबित हुए. हार्दिक पांड्या ने दो और कुलदीप यादव-शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया.  अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. जानिए भारत बनाम अफगानिस्तान मैच के पल-पल के अपडेट्स.  
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, के.एल.राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.
हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी,  अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, नवीन उल हक.
15 ओवर शेष रहते आठ विकेट से जीत का फायदा टीम इंडिया को प्वाइंट्स टेबल पर मिला है. प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. भारत के चार अंक हैं. साथ ही नेट रन रेट +1.500 है.  चार अंक और +0.927 नेट रन रेट तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है. साउथ अफ्रीका दो अंक और +2.040 के साथ चौथे नंबर पर है. 14 अक्टूबर को अब भारत बनाम पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होगा.
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को 84 गेंदों में 131 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. रोहित शर्मा ने इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. रोहित ने अपनी पारी में 16 चौके और पांच छक्के जड़े.
रोहित शर्मा के शतक के बाद विराट कोहली ने विश्वकप 2023 का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.विराट कोहली का ये 68वां अर्धशतक है.  35वें ओवर की पांचवीं गेंद को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग की तरफ धकेल कर दो रन लिए और अपना अर्धशतक पूरा किया. अगली ही गेंद में डाउन द ग्राउंड जाकर लॉफ्टेड ड्राइव लगाई और चौका जड़कर टीम इंडिय को आठ विकेट से जीत दिलाई. भारत ने 35 ओवर में दो विकेट खोकर 273 रन बनाए. विराट कोहली 55 रन और श्रेयस अय्यर 25 रन बनाकर नाबाद लौटे. 
टीम इंडिया का स्कोर 250 रनों के पार पहुंच गया है. श्रेयस अय्यर ने मुजीब की पहली गेंद में श्रेयस अय्यर ने एक लंबा छक्का जड़ा है. 33 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट खोकर 255 रन है. टीम इंडिया को जीत के लिए 18 रन चाहिए. 
विराट कोहली अफगान खिलाड़ी नवीन उल हक के गले लगे. आईपीएल से चल आ रही दोनों के बीच तनातनी खत्म हुई. क्राउड द्वारा नवीन उल हक को विराट कोहली के नाम पर हूट किया जा रहा था. ऐसे में कोहली ने दर्शकों को ऐसा नहीं करने के लिए कहा. इसके बाद विराट कोहली ने नवीन उल हक को गले लगाया.
विराट कोहली अफगान खिलाड़ी नवीन उल हक के गले लगे. आईपीएल से चल आ रही दोनों के बीच तनातनी खत्म हुई. क्राउड द्वारा नवीन उल हक को विराट कोहली के नाम पर हूट किया जा रहा था. ऐसे में कोहली ने दर्शकों को ऐसा नहीं करने के लिए कहा. इसके बाद विराट कोहली ने नवीन उल हक को गले लगाया.
राशिद खान ने रोहित शर्मा का बड़ा विकेट लिया. रोहित शर्मा ने राशिद खान की गूगली पर अक्रॉस द लाइन जाकर स्लॉग स्वीप खेलने का प्रयास किया. लेकिन, वह गेंद को पढ़ नहीं सके और क्लीन बोल्ड हो गए. अफगान खिलाड़ियों, विराट कोहली और दर्शकों ने ताली बजाकर उनका अभिवादन किया. क्रीज पर विराट कोहली का साथ देने श्रेयस अय्यर उतरे हैं. 27 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 212/2 है. 
 
रोहित शर्मा अफगानिस्तान बल्लेबाजों पर जमकर प्रहार कर रहे हैं. अफगान टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान के ओवर में रोहित शर्मा ने लगातार दो चौके और छक्का जड़ा. 23वें ओवर की पहली गेंद में रोहित शर्मा ने लेग साइड की तरफ पहला चौका जड़ा. अगली ही गेंद में डीप मिड विकेट की तरफ दूसरा चौका जड़ा. तीसरी गेंद राशिद खान ने गूगली डाली, जिसे आगे बढ़कर रोहित शर्मा ने मिड विकेट की तरफ फ्लिक कर छक्का जड़ा. राशिद खान के ओवर से आए 16 रन. 23 ओवर के बाद भारत का स्कोर 194/1 है.
टीम इंडिया को पहला झटका लगा है. ईशान किशन 47 रन बनाकर आउट हो गए हैं. राशिद खान की गेंद गूगली को ईशन किशन पढ़ नहीं सके और गेंद बल्ले के लीडिंग एज पर लगते हुए सीधे कवर्स की तरफ गई जहां पर इब्राहिम जादरान ने आसान सा कैच पकड़ लिया. ईशान किशन के आउट होने के बाद फर्स्ट डाउन बल्लेबाजी करने के लिए विराट कोहली उतरे हैं. टीम इंडिया का स्कोर 19 ओवर के बाद 158/1 है. 
रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर का विश्वकप में सबसे ज्यादा शतकों (छह शतक) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने मोहम्मद नबी के ओवर की पहली गेंद में बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ चार रन जड़कर 99 रन पर पहुंचे. वहीं, अगली ही गेंद में उन्होंने एक रन लेकर अपना विश्वकप का शतक पूरा किया. रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. साथ ही वह विश्वकप में भारत की तरफ से सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने कपिल देव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. कपिल देव ने साल 1983 विश्वकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंदों में शतक लगाया था.
रोहित शर्मा विश्वकप 2023 में अपने पहले शतक के बेहद करीब पहुंच गए हैं. वहीं, दूसरे छोर से ईशान किशन लगातार गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा रहे हैं. रोहित शर्मा यदि आज शतक लगाते हैं तो सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप में छह-छह शतक लगाए हैं. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 130/0 है.
 
टीम इंडिया ने 12 ओवर में बिना किसी नुकसान के 100 रन बना लिए हैं. अर्धशतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा का प्रहार जारी है. पिछले पांच ओवर में कुल 40 रन आए हैं.  रोहित शर्मा और ईशान किशन के बीच 104 रनों की पर्टनरशिप हो गई है. 
रोहित शर्मा ने 30 गेंदों में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है. सातवें ओवर की चौथी गेंद में रोहित शर्मा ने मिड ऑन के फील्डर के ऊपर से चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं, अगली ही गेंद पर डीप स्क्वायर लेग की तरफ छक्का जड़कर क्रिस गेल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. रोहित शर्मा के वनडे में 555 छक्के हो गए हैं. टीम इंडिया का स्कोर आठ ओवर में 75/0 है.
273 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सात ओवर में 50 रन पूरे हो गए हैं. वहीं, रोहित शर्मा अर्धशतक के बेहद करीब पहुंच गए हैं. रोहित शर्मा ने 49 रन बना दिए हैं. फजल हक फारूकी के ओवर में रोहित शर्मा ने पहली दो गेंद में लगातार दो चौके मारे. वहीं, चौथी गेंद में छक्का मारकर क्रिस गेल के सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. फजल हक फारूकी के ओवर से 17 रन आए. टीम इंडिया का स्कोर सात ओवर के बाद 64/0 है.
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने छक्का जड़कर वर्ल्ड कप में अपने एक हजार रन पूरे कर लिए हैं. विश्वकप में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने के मामले में रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं.  रोहित शर्मा ने 19 विश्वकप मैच में 1001 रन बनाए हैं. उनके छह शतक और तीन अर्धशतक हैं. विश्वकप में रोहित शर्मा का औसत 62.56. पांच ओवर के बाद भारत का स्कोर 37/0 है. फजलहक फारूकी के ओवर में एक छक्का और दो चौके सहित कुल 14 रन आए हैं.
By accepting cookies, you agree to the storing of cookies on your device to enhance site navigation, analyze site usage, and assist in our marketing efforts.

source

1 thought on “IND vs AFG, World Cup 2023 Highlights: रोहित के शतक के बाद विराट का अर्धशतक, 15 ओवर पहले जीती टीम इंडिया, आठ विकेट से हारा अफगानिस्तान – Zee Business हिंदी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code