ICC Cricket World Cup 2023 Points Table: 15 अक्टूबर को हुए ODI मुकाबले के बाद नंबर एक पर काबिज टीम इंडिया, प्वाइंट्स टेबल में हुए ये अहम बदलाव – मनी कंट्रोल

ICC Cricket World Cup 2023 Points Table: 5 अक्टूबर को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड,  6 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड, 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अलावा साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की भिड़ंत हुई, 8 अक्टूबर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 9 अक्टूबर न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड, 10 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम श्रीलंका और इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश का 11 अक्टूबर को भारत बनाम अफगानिस्तान, 12 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका, 13 अक्टूबर को न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश, 14 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान और 15 अक्टूबर इंग्लैंड के अफगानिस्तान के खिलाफ हुए सांस रोक देने वाले मैच के बाद प्वाइंट्स टेबल का कुछ ऐसा हाल रहा। इन मैचों के बाद प्वाइंट्स टेबल में उतारचढ़ाव देखने को मिल रहा है है। 5 अक्टूबर से अहमदाबाद स्टेडियम से वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। भारत में आयोजित हो रहे इस क्रिकेट के महाकुंभ में 46 दिनों में 48 मैच खेले जाएंगे। दुनियाभर के अलगअलग देशों से आईं 10 टीमें, भारत के वर्ल्ड क्लास 10 क्रिकेट ग्राउंड्स में भिड़ेंगी। ऐसे में हर टीम का लक्ष्य सेमी फाइनल में जगह बनाना होगा।

सेमी फाइनल में जगह

प्वाइंट्स टेबल में टॉप फॉर पर आने वाली टीमों को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिलेगा। 9 में से कम से कम सात मैच किसी भी टीम को सेमी फाइनल में क्वालिफाई करने के लिए खेलने ही होंगे। मान लीजिए कि किन्हीं दो टीमों में टाई हो जाता है तो ऐसे में टीम के विनिंग रेशो और रन रेट की बदौलत प्वाइंट्स टेबल में सबसे टॉप पर रहेगी उसे सेमी फाइनल खेलने का मौका दिया जाएगा। देखिए अब तक प्वाइंट्स टेबल में टीमों का क्या है हाल

16 अक्टूबर तक प्वाइंट्स टेबल में आई ये अपडेट 16 अक्टूबर तक प्वाइंट्स टेबल में आई ये अपडेट

इंडिया 2023 वर्ल्ड कप को होस्ट कर रहा है। ODI वर्ल्ड कप फॉर्मेट 50 ओवर का रहता है। राउंड रॉबिन मेथ्ड की मदद से इस बार सारे गेम्स शेड्यूल किए गए हैं। इस वर्ल्ड का पहला मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबादगुजरात में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 5 अक्टूबर को हुआ। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 9 विकेटों से मुकाबला जीता। 

6 अक्टूबर पाकिस्तान की भिड़ंत 6 अक्टूबर को नीदरलैंड से हुई। पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। पाकिस्तान 81 रनों से मैच जीती।

अक्टूबर को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के मुकाबला काफी ज्यादा हैरतअंगेज रहा। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 428 रन बनाए। श्रीलंका को काफी बड़े मार्जिन से हराया। इसी के साथ प्वाइंट्स टेबल पर साउथ अफ्रीका दूसरे पायदान पर है। 7 अक्टूबर को बांग्लादेश और अफगानिस्तान का भी आमनासामना हुआ। अफगानिस्तान इस मैच में 156 रनों पर ही सिमट गई। वहीं बांग्लादेश ने 34.4 ओवर्स में 158 रन बनाकर मैच जीत लिया।

अक्टूबर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच में कुछ शानदार पारियां देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए। भारत ने इसके जवाब में 41.2 ओवरों में ही 201 रन बनाकर छह विकेट से मैच जीता। 

9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की भिड़ंत हुई। न्यूजीलैंड ने मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर अपनी पोजिशन बरकरार रखी है। वहीं नीदरलैंड आठवें पायदान पर जा खिसकी।

10 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच पहला मुकाबला हुआ। ये मुकाबला इंग्लैंड की टीम ने 137 रनों से जीता। 10 अक्टूबर को दूसरा मुकाबला 2 बजे से श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच हुआ। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 344 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने 48.2 ओवर्स में 345 रन बनाकर 6 विकेटों से मैच को जीता और प्वाइंट्स टेबल पर अपना दूसरा स्थान पक्का कर लिया।

11 अक्टूबर को भारत का दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरा मुकाबला हुआ। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 272 रन बनाए। भारत ने 35 ओवर में 273 रन बनाकर 8 विकेटों से इस मैच को जीता और अब प्वाइंट्स टेबल पर दूसरे नंबर पर है।

12 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस ODI वर्ल्ड कप का दूसरा मैच हुआ। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में दोनों टीमों की भिड़ंत हुई। जहां ऑस्ट्रेलिया को भारत से पहले मुकाबले में हारना पड़ा था। वहीं साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को पहले मुकाबले में 102 रनों की करारी शिकस्त दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने ये मुकाबला साउथ अफ्रीका से 134 रनों से हारा।

13 अक्टूबर न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड को 246 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने 42.5 ओवर्स में 248 रनों के साथ आठ विकेट से मैच जीता।

14 अक्टूबर भारत बनाम पाकिस्तान का ऐतिहासिक मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में  पहले बल्लेबाजी करते हुए पाक की टीम ने भारत को 192 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने 30.3 ओवर में ही मैच को जीत लिया

15 अक्टूबर इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान के बीच काफी रोमांचक मुकाबला हुआ। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 285 रनों का लक्ष्य दिया। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम 215 रनों पर ही सिमट गई। इसी के साथ अफगानिस्तान ये मुकाबला 69 रन से जीती।

Cricket World Cup 2023 AUS vs SL:  लखनऊ में भिड़ेगी ऑस्ट्रलिया और लंका की टीमें, जानिए किसका बजेगा डंका

16 अक्टूबर ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका का मुकाबला लखनऊ के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला है। दोनों ही प्वाइंट्स टेबल में काफी नीचे हैं। लगातार दो बार हार का सामने करने आईं इन टीमों का लक्ष्य पहली जीत पर है। आज होने वाले इस मुकाबले के बाद देखना ये होगा कि कंगारू वापसी कर पाते हैं या नहीं। वहीं कुसल मेंडिस की टीम अपनी पहली जीत दर्ज करवा पाएगी या फिर कंगारुओं के आगे भी घुटने टेक देगी।
Tags: #World Cup
First Published: Oct 16, 2023 8:29 AM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code