Gautam Adani Net Worth: इधर शेयर ने पकड़ी रफ्तार, उधर गौतम अडानी की नेटवर्थ में भारी उछाल – Aaj Tak

दुनिया के दिग्गज अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ते नजर आ रहे हैं. एक दिन में ही उनकी नेटवर्थ में 3.03 अरब रुपये का जोरदार उछाल आया है. संपत्ति में इस उछाल के बाद अरबपतियों की लिस्ट में लंबे समय से Top-20 से बाहर चल रहे गौतम अडानी ने जोरदार वापसी की है और अमीरों की लिस्ट में 19वें पायदान पर पहुंच गए हैं. 
इतनी बढ़ी Adani की नेटवर्थ 
अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी का असर Gautam Adani की नेटवर्थ पर पड़ा है. बीते कारोबारी दिन मंगलवार को अडानी पावर और अडानी ग्रीन के स्टॉक 10 फीसदी बढ़त के साथ क्लोज हुए थे, तो वहीं अडानी की लिस्टेड दूसरी कंपनियों के शेयरों में भी तेजी दर्ज की गई थी. हालांकि, बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार खत्म होने पर Adani Green, ACC Ltd, Adani Ports हरे निशान पर बंद हुए, जबकि अन्य में गिरावट देखने को मिली. Bloomberg बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी की नेटवर्थ 3.03 अरब डॉलर या करीब 24,862 करोड़ रुपये बढ़कर 63.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी. 
दुनिया के 19वें सबसे अमीर बने 
एक दिन में नेटवर्थ में आए इस जोरदार उछाल के बाद अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी का कद भी बढ़ा है. इस साल की शुरुआत में (24 जनवरी) को अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की अडानी ग्रुप को लेकर जारी रिसर्च रिपोर्ट के बाद से ही समूह की कंपनियों के शेयरों में सुनामी आ गई थी और अडानी टॉप-3 से नीचे खिससकर देखते ही देखते 34वें पायदान पर पहुंच गए थे. हालांकि, हिंडनबर्ग का असर कम होने के साथ-साथ उनकी संपत्ति में भी तेजी आना शुरू हो गया और अब जोरदार वापसी करते हुए उन्होंने Top-20 Billionaires की लिस्ट में 19वें नंबर पर जगह बना ली है. 
अडानी को फायदा, इन दिग्गजों को नुकसान
एक ओर जहां Gautam Adani Net Worth में उछाल आया तो वहीं दूसरी ओर दुनिया के नंबर-1 अमीर एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में 2.70 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट को भी 280 मिलियन डॉलर का घाटा उठाना पड़ा है. हालांकि, दोनों अरबपति अभी भी 200 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हैं. एक ओर जहां Elon Musk Net Worth 236 अरब डॉलर है, तो वहीं  Bernard Arnault 201 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. 
मुकेश अंबानी एक पायदान ऊपर
अमीरों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी एक पायदान चढ़कर अब 12वें सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में एक दिन में 245 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और ये 95.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इस साल अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) में 8 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 
Top-10 अमीरों में ये नाम
अब बात करें दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की तो पहले और दूसरे पायदान पर क्रमश: एलन मस्क और बर्नार्ड अर्नाल्ट हैं. वहीं तीसरे नंबर पर 154 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस हैं. बिल गेट्स 138 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे सबसे अमीर और लैरी एलिसन 133 अरब डॉलर के साथ पांचवें रईस इंसान हैं. स्टीव बाल्मर 122 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठवें, वॉरेन बफे 117 अरब डॉलर के साथ सातवें, लैरी पेज 12 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें, मार्क जुकरबर्ग 107 अरब डॉलर के साथ नौंवे और सर्गेई ब्रिन 106 अरब डॉलर के साथ 10वें पायदान पर काबिज हैं. 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code