ENG vs WI: बेन स्‍टोक्‍स ने टेस्‍ट क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, गैरी सोबर्स और जैक कैलिस के खास क्.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

ENG vs WI इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच इन दिनों 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। लॉर्ड्स के एतिहास‍िक मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने इतिहास रच दिया। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के सर गैरी सोबर्स और साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस के खास क्‍लब में जगह बना ली है।
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच इन दिनों 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। लॉर्ड्स के एतिहास‍िक मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने इतिहास रच दिया। वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी में एक विकेट लेते ही स्‍टोक्‍स के टेस्‍ट में 200 विकेट पूरे हुए।
इसके साथ ही स्‍टोक्‍स टेस्‍ट में 200 विकेट लेने वाले और 6000 से ज्‍यादा रन बनाने वाले इंग्‍लैंड के पहले प्‍लेयर बने। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले वेस्‍टइंडीज के सर गैरी सोबर्स और साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

गैरी सोबर्स ने अपने करियर में 93 टेस्‍ट खेले

स्‍टोक्‍स ने अपने करियर में अब तक 103 टेस्‍ट खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 6320 रन बनाए हैं और 200 विकेट अपने नाम किए हैं। सर गैरी सोबर्स ने अपने करियर में 93 टेस्‍ट खेले थे। इस दौरान 160 पारियों में उन्‍होंने 57.78 की औसत से 8032 रन बनाए थे। इसके अलावा 159 पारियों में उन्‍होंने 235 विकेट भी चटकाए थे।
दिग्‍गज ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने करियर में 166 टेस्‍ट मैच खेले। इस दौरान 280 पारियों में उन्‍होंने 55.37 की औसत और 45.97 की स्‍ट्राइक रेट से 13289 रन बनाए। क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप में उन्‍होंने 32.65 की औसत और 2.82 की इकॉनमी से 292 शिकार किए। 9/92 एक टेस्‍ट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।
ये भी पढ़ें: James Anderson on Sachin Tendulkar: जेम्‍स एंडरसन ने इस भारतीय को गेंदबाजी करने के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज करार दिया 

मुकाबले का हाल

मुकाबले की बात करें तो इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम पहली पारी में 121 रन पर सिमट गई। जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 10 विकेट खोकर 371 रन बनाए। विकेटकीपर जेमी स्मिथ ने सबसे ज्‍यादा 70 रन की पारी खेली। उनके अलावा जो रूट ने 68, ओली पोप ने 57 और हैरी ब्रूक ने 50 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज अभी दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी कर रही है।
ये भी पढ़ें: ENG vs WI: आखिरी बार मैदान पर उतरे जेम्‍स एंडरसन, लॉर्ड्स में परिवार ने बजाई घंटी तो भावुक हुए क्रिकेटर

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code