Delhi Pollution: गैस चैंबर बनी दिल्ली, कई इलाकों में 450 के पार AQI, जानें नोएडा-गाजियाबाद का हाल – Aaj Tak

Feedback
देश की राजधानी नई दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में आसमान में धुंध ही धुंध नजर आ रही है. हालत ये है कि लोगों को सीने और आंखों में जलन की भी शिकायत हो रही है. आज यानी 03 नवंबर को दिल्ली में सुबह 07 बजे के करीब AQI 400 से अधिक दर्ज किया गया. वहीं, कल शाम की बात करें तो दिल्ली में AQI 392 दर्ज किया गया था. साफ है कि दिल्ली में हवा दिन प्रतिदिन जहरीली होती जा रही है. 
दिल्ली में आज सुबह 07 बजे AQI 460 दर्ज किया गया जो कि गंभीर श्रेणी में आता है. बता दें, आज सुबह सात बजे तक दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI 400 से ज्यादा दर्ज किया गया. बता दें, दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को देखते हुए ही GRAP-III लागू कर दिया गया है. GRAP-III के तहत दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी कंस्ट्रक्शन के काम, पत्थर तोड़ने और खनन को रोकने के निर्देश जारी हो गए हैं.
कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक 
नोएडा-गाजियाबाद का क्या है हाल
दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. आज यानी 03 नवंबर की सुबह 7 बजे तक के आंकड़ों के मुतिबाक, अलीपुर में AQI 439 दर्ज किया गया. वहीं, आईटीओ पर AQI 433 दर्ज किया गया. बात अगर एनसीआर की करें तो नोएडा के सेक्टर 62 इलाके में AQI 483 दर्ज किया गया. वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में AQI 391 दर्ज किया गया. 
दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज 
दिल्ली के अलग-अलग इलाकों का हाल
 

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code