Cricket World Cup 2023 NZ vs NED: न्यूजीलैंड और नीदरलैंड आज होंगी आमने-सामने, जानिए कब और कहां होने जा रही है दोनों की भिड़ंत – मनी कंट्रोल

ICC World Cup 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद स्टेडियम में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड की भिड़ंत से शुरू हुआ। इस क्रिकेट के महाकुंभ में 46 दिनों में 48 मैच होंगे। 10 टीमें 10 क्रिकेट ग्राउंड्स में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने नाम करने की कोशिश करेंगी। पहली बार भारत को वर्ल्ड कप की मेजबानी करने का मौका मिल रहा है जबकि इससे पहले चार बार वो दूसरे देशों के साथ मिलकर 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है। 9 अक्टूबर को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की भिड़ंत होने जा रही है। जानिए इस वर्ल्ड कप किस टीम का पलड़ा है भारी

हेड टू हेड रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की टीमें आज तक कुल चार बार ODI में आमनेसामने हुई हैं। जिनमें से 4 बार जीत न्यूजीलैंड की हुई। आखिरी बार दोनों टीमों की भिड़ंत अप्रैल 2022 में हैमिल्टन में हुई थी। जहां नीदरलैंड एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है वहीं न्यूजीलैंड दो बार ODI World Cup में रनर अप रह चुकी है। दोनों टीमें इससे पहले एकएक बार खेल चुकी हैं। न्यूजीलैंड का पहला मुकाबला इंग्लैंड के साथ अहमदाबाद में हुआ था और नीदरलैंड को पहले ODI वर्ल्ड कप मैच में पाक के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड और नीदरलैंड में से किस टीम का पलड़ा भारी

न्यूजीलैंड पूरे कॉन्फिडेंस के साथ आज मैच में उतरेगी। इंग्लैंड के साथ भिड़ कर आ रहे टीम ने पहला ODI मैच अपने नाम किया। इंग्लैंड ने टीम को 283 रनों का लक्ष्य दिया था। कीवी टीम ने 36.2 ओवर्स में ही 283 रन बनाकर मैच जीत लिया। प्वाइंट्स टेबल पर भी न्यूजीलैंड नंबर एक पर है। टीम के काफी अनुभवी खिलाड़ी केन विलियमसन, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्युसन फिलहाल पहले मैच में नजर नहीं आए। ऐसे में उनके प्लेइंग इलेवन में शामिल सभी खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ फिर भी बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया था। वहीं दूसरी ओर नीदरलैंड ने पाक से पहले ही मैच में काफी बुरी पटखनी खाई। पाक 83 रनों से ये मुकाबला जीता। नए खिलाड़ियों से सजी न्यूजीलैंड की टीम जहां पूरी कॉन्फिडेंस के साथ मैदान में उतरेगी वहीं नीदरलैंड को अपने मनोबल को बढ़ाने के लिए ये मैच जीतना जरूरी है।

किस खिलाड़ी का चलेगा बल्ला किसकी बोलेगी गेंद

न्यूजीलैंड की टीम से रचिन रवींद्र और डेवन कॉन्वे ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़े थे। ऐसे में दोनों की कोशिश रहेगी कि नीदरलैंड के खिलाफ भी उनकी यही फॉर्म बरकरार रहे। वहीं मिचेल सैंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने दोदो विकेट झटक कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया था। वहीं न्यूजीलैंड टीम के कौच ने केन विलियमसन की हेल्थ अपडेट दी है और बताया है कि टीम के कप्तान इंजरी से रिकवर होकर अगले मैच में जरूर दिखाई देंगे। इस मैच में टीम साउदी और लॉकी फर्ग्युसन खेलते हुए नजर आएंगे।

पाक के खिलाफ पहले ODI में नीदरलैंड की टीम 41 ओवर में 205 रन पर ही ऑलआउट हो गई। नीदरलैंड के बास डी लीडे ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए और ओपनर विक्रमजीत सिंह ने 67 गेंद पर 52 रन बना पाए। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो बास डी लीडे ने पाक के खिलाफ कुछ अहम विकेट लिए थे। ऐसे में उनकी गेंदबाजी पर क्रिकेट प्रेमियों की नजर बनी रहेगी। 

राजीव गांधी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

राजीव गांधी स्टेडियम हैदराबाद की पिच काफी फ्लैट है ऐसे में इस पिच पर रन बनाने में काफी मदद मिलने वाली है। स्पिनर्स को इस पिच पर काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना ही पिच के हिसाब से बेहतर रहेगा। इससे बाद में बल्लेबाजों को पिच समझने में परेशानी नहीं होगी।

India Won: जमकर बरसा कोहली और राहुल का बल्ला, कंगारू चारों खाने चित्त

न्यूजीलैंड और नीदरलैंड प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, डीजे मिशेल, एमएस चैपमैन, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और मैट हेनरी

नीदरलैंडएमपी ओडोड, डब्ल्यू बर्रेसी, बीएफडब्ल्यू डी लीड, कॉलिन एकरमैन, विक्रमजीत सिंह, आरई वैन डेर मेर्वे, एस एडवर्ड्स (कप्तान), एटी निदामानुरु, लोगान वैन बीक, आर्यन दत्त और पीए वैन मीकेरेन
Tags: #World Cup
First Published: Oct 09, 2023 7:44 AM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code