Cricket World Cup 2023 AUS vs SL: लखनऊ में भिड़ेगी ऑस्ट्रलिया और लंका की टीमें, जानिए किसका बजेगा डंका – मनी कंट्रोल

ICC World Cup 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद स्टेडियम में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड की भिड़ंत से शुरू हुआ। इस क्रिकेट के महाकुंभ में 46 दिनों में 48 मैच होंगे। 10 टीमें 10 क्रिकेट ग्राउंड्स में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने नाम करने की कोशिश करेंगी। पहली बार भारत को वर्ल्ड कप की मेजबानी करने का मौका मिल रहा है जबकि इससे पहले चार बार वो दूसरे देशों के साथ मिलकर 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है। 16 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होने जा रही है। जानिए इस वर्ल्ड कप किस टीम का पलड़ा है भारी

हेड टू हेड रिकॉर्ड

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज तक ODI फॉर्मेट में 103 बार आमनेसामने आई हैं जिसमें से कंगारुओं ने 63 बार और श्रीलंका ने 36 बार मुकाबला जीता है, जहां चार मैच बिना किसी नतीजे के टाई रहे। श्रीलंका ने 1996 में एक बार वर्ल्ड कप जीतकर सबको हैरत में डाला था वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में ODI World Cup जीता है। दोनों टीमें इससे पहले वर्ल्ड कप का दोदो मैच खेल चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला भारत के साथ था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने 7 अक्टूबर को आयोजित हुए अपने पहले ODI वर्ल्ड कप मैच में साउथ अफ्रीका से हार का सामना किया था।

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया में से किस टीम का पलड़ा भारी

पिछले दो मैचों में करारी शिकस्त के बाद ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका दोनों का हौंसला डगमगाया हुआ है। साउथ अफ्रीका से भिड़ कर आ रही श्रीलंका की टीम ने पहला ODI मैच 102 रनों से हारा था। साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 429 रनों का लक्ष्य दिया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज 326 पर ही ऑल आउट हो गए। दूसरे मैच में पाकिस्तान ने भी श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया को भारत की टीम के हाथों पहले मैच में काफी बुरी हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत की टीम को 200 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में भारत ने 41.2 ओवर्स में 201 रन बनाकर मैच को जीत लिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में टीम को 312 रनों का टारगेट मिला था। इस मैच में कंगारू 177 रनों पर ही सिमट गए। टीम के मनोबल को बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए ये मैच जीतना बेहद जरूरी है।

किस खिलाड़ी का चलेगा बल्ला किसकी बोलेगी गेंद

ऑस्ट्रेलिया  ने भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन ही बनाए थे। टीम में से सिर्फ स्टीव स्मिथ ने सबसे अधिक 71 गेंदों में 46 रन बनाए थे। वहीं गैंदबाजों में जॉश हेजलवुड तीन विकेटें झटकने में कामयाब रहे थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्नस लाबुशेन का बल्ला जमकर चला और उन्होंने 106 गेंदों में 109  रन बनाए। इस मैच में ग्लेन मैक्सवैल और मिचेल स्टार्क ने दोदो विकेट झटके थे।

ODI में श्रीलंका को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में करारी हार मिली थी। इस मैच में  चरिथ असलांका ने 65 गेंदों में 79, कुसल मेंडिस ने 42 गेंदों में 76 रन बनाए। वहीं  गेंदबाजों में दिलशान मदुशंका ने दो विकेट झटके थे। पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरी श्रीलंका की टीम में से कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने शत्तकीय पारियां खेलीं। इस मैच में भी दिलशान ने दो विकेट झटके थे। फिर भी टीम को पाक खिलाड़ियों के आगे घुटने टेकने पड़े।

लखनऊ के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

इकाना क्रिकेट स्टेडियम की सतह को बॉलर्स काफी पसंद करते हैं।यहां स्पिनरों को ऐसी सतह से काफी अच्छा टर्न मिलेगा।बल्लेबाज शुरुआती ओवर में धैर्य बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी इसके बाद ही वो अपनी पारी को तेजी से आगे बढ़ा पाएंगे। पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और इस स्टेडियम के इतिहास का सबसे बड़ा वन डे स्कोर बनाया।

हारिस रऊफ की गेंद पर छक्का मारने के बाद रोहित शर्मा का मजाकिया अंदाज, अंपायर को दिखाने लगे अपना बायसेप

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की संभावित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलियाडेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

श्रीलंकापथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (कप्तान, विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेलालेज, चमिका करुणारत्ने, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा, दिलशान मदुशंका।
Tags: #World Cup
First Published: Oct 16, 2023 7:35 AM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code