Cricket World Cup 2023: मैच देखने के लिए जरूरी है इतना डेटा, इन पहलूओं का भी रखना होगा ध्यान.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

क्रिकेट का सबसे बड़ा संग्राम यानी ICC World Cup 2023 शुरू हो गया है। इसके शुरू होते ही लोगों में एक अलग क्रेज देखने को मिलता है। अगर आप भी मैच के शौकिन है तो ये खबर आपके लिए जरूरी और जानकारी भरी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम बताने वाले हैं कि मैच देखने में कितना डेटा इस्तेमाल होता है और कौन से फेक्टर इसे प्रभावित करते हैं।
टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आगाज किया है। इस बार भारत वर्ल्ड कप की मेजबनी कर रहा है। इतना ही नहीं इस विश्व कप में क्रिकेट मैच देखने के नए रिकॉर्ड टूटने की पूरी उम्मीद है।

सबसे अच्छी बात ये हैं कि मैचों के लाइव-स्ट्रीम होने से कोई भी उन्हें कहीं भी देख सकता है। मगर जो सबसे जरूरी बात है वो है कि मैच को लाइव देखने के लिए आपको डेटा की जरूरत होती है।

अब सवाल ये उठता है कि आपको अपने फोन पर मैच देखने के लिए कितने डेटा की जरूरत होगी। हम आपको इसके बारे में बताने वाले है। जैसे कि हमे पता है कि कुछ प्लेटफॉर्म आपको क्रिकेट मैच को लाइव देने की सुविधा देते हैं। इसमें सबसे पहला नाम डिज्नी+ हॉटस्टार का आता है , जो क्रिकेट विश्व कप 2023 की स्ट्रीमिंग कर रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें – दो दिनों के लिए फ्री है OLA की ये नई सर्विस, जानिए किन कस्टमर्स को मिलेगा फायदा

डिज्नी+ हॉटस्टार HD में डेटा का इस्तेमाल

अगर आप क्रिकेट विश्व कप को देखने के लिए स्टैंडर्ड हाई डेफिनिशन (एचडी) का इस्तेमाल कर रहे है तो न्यूनतम डाउनलोड स्पीड 5.0mbps की हो जाती है। मगर इसके साथ आप लगभग सभी मैचों बेस्ट व्यूइंग एक्सपीरियंस पा सकते हैं।

वहीं अगर आप फुल एचडी का इस्तेमाल करते हैं तो मैच को लाइव देखते समय यह 8mbps की हाई डाउनलोड स्पीड देता है। इससे बेहतर क्वालिटी के साथ -साथ आप बिना बफरिंग या रुकावट के लाइव मैच का आनंद ले सकें।

डिज्नी +हॉटस्टार 4K में डेटा का इस्तेमाल

अगर आप किसी 4K-डिवाइस पर मैच देख रहे है, तो आपको 25.0mbps की डाउनलोड स्पीड को लगातार बनाए रखना होगा। ऐसे में आपको मजबूत इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। ऐसे में अगर आप लगातार तीन
घंटेHD में मैच देखते हैं तो आपके 1.875 जीबी की खपत होगी।

कितना डेटा होगा जरूरी

  • बता दें कि आपके डेटा का उपयोग बिटरेट और कितने समय के लिए आपने मैच देखा इसपर निर्भर करता है। मान लीजिए आपका बिटरेट 5mbps और समय 3 धंटे है और लाइव स्ट्रीमिंग के लिए 8mbps की स्पीड लग रही है।
  • ऐसे में HD में मैच को लाइव स्ट्रीम करने पर  5X3/8 =1.875 GB का डेटा इस्तेमाल होगा। अगर आप 4k में लाइव स्ट्रीम देखते हैं तो लगभग 9.375 जीबी का उपयोग होगा।

बता दें कि ये सभी कैल्कुलेशन संभावनाओं पर आधारित है और स्पीड,लोकेशन और अन्य पहलूओं से इनमें अंतर आ सकता है।
यह भी पढ़ें – WhatsApp के इस फीचर्स में मिलेगा सर्च बार, जानें कैसे यूजर्स के लिए होगा फायदेमंद, यहां जानें डिटेल

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code