Cricket in Olympics: ओलंपिक में दिखेगा क्रिकेट का जलवा… IOC ने लॉस एंजेलिस गेम्स के लिए इन खेलों को भी दी मंजूरी – Aaj Tak

Feedback
क्रिकेट एक बार फिर ओलंपिक में अपनी धाक जमाने जा रहा है. 128 साल बाद इस खेल को एक बार फिर ओलंपिक में जगह मिली है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (IOC) ने लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 के लिए क्रिकेट समेत पांच खेलों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है.
फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश को भी 2028 के ओलंपिक खेलों में जगह दी गई है. इन खेलों की सिफारिश एलए (Los Angeles) आयोजन समिति ने की थी, जिसे आईओसी ने अध्यक्ष थॉमस बाख की अध्यक्षता वाली कार्यकारी बैठक के दौरान स्वीकार कर लिया.
🚨 #LA28 proposes 5⃣ new sports for the 2028 Olympic Sports Program –

⚾️Baseball/🥎Softball
🏏Cricket
🏈Flag Football
🥍Lacrosse
⚫️Squash

Official Statement: https://t.co/t6Yb06fVKs pic.twitter.com/P5qYhbolfY
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुरुषों और महिलाओं दोनों इवेंट्स में छह-छह टीमों को शामिल करने का सुझाव दिया था क्योंकि आईओसी भाग लेने वाले एथलीटों की संख्या 10,500 तक सीमित करना चाहता है. 2028 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक में इसके टी20 फॉर्मेट में ही खेले जाने की पूरी संभावना है.
आपको बता दें कि क्रिकेट केवल एक बार 1900 के पेरिस ओलंपिक में शामिल हुआ था. तब ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था. ग्रेट ब्रिटेन गोल्ड और फ्रांस सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहा थी. चौंकाने वाली बात यह थी कि ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच उस ओलंपिक में क्रिकेट का सिर्फ एक मैच खेला गया था और इसी मैच को फाइनल घोषित कर दिया गया था.
ऐसा रहा था फाइनल मुकाबला
टेस्ट मैच यूं तो पांच दिनों तक चलते थे, लेकिन पेरिस ओलंपिक सिर्फ दो दिनों में ये मैच खत्म हो गया था. इसके अलावा दोनों टीमों में 11 नहीं बल्कि 12 खिलाड़ी खेल रहे थे. ये मुकाबला 19 और 20 अगस्त, 1900 को खेला गया था. मैच की बात करें तो ग्रेट ब्रिटेन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 117 रन बनाए. फ्रेडरिक कमिंग ने सर्वाधिक 38 रन बनाए. फ्रांस की ओर से विलियम एंडरसन ने चार विकेट लिए. जबकि अन्य तीन गेंदबाजों एट्रिल, आर्थर मैकएवॉय और डगलस रॉबिन्सन के खाते में दो-दो विकेट आए थे.
जवाब में फ्रांस की टीम फ्रेडरिक क्रिश्चियन को खेलने में नाकाम रही और 78 रन पर पूरी टीम आउट हो गई. क्रिश्चियन ने सात विकेट झटके थे. ब्रिटेन को पहली पारी के आधार पर 39 रनों की बढ़त मिली. मैच के दूसरे दिन ब्रिटेन ने अपनी दूसरी पारी 145 रन पर घोषित कर दी और उसने फ्रांस को 185 रनों का टारगेट दिया. ब्रिटेन के गेंदबाजों के आगे फ्रांस के बल्लेबाजों की एक ना चली और पूरी टीम 26 रन पर आउट हो गई. ब्रिटेन ने उस मुकाबले को 158 रनों से अपने नाम किया. 
कॉमनवेल्थ गेम्स में भी 24 साल बाद क्रिकेट शामिल हुआ
पिछले साल इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में वूमेन्स क्रिकेट को शामिल किया गया था. यह 24 साल बाद हुआ था, जब क्रिकेट को कॉमनवेल्थ में जगह मिली थी. इससे पहले 1998 में पुरुष वनडे फॉर्मेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह मिली थी. पिछले साल के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने जीता था, वहीं टीम इंडिया सिल्वर मेडल जीतने में सफल रही थी.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code