BHEL Stock: इस सरकारी कंपनी को अडानी ग्रुप ने दिया 4000 करोड़ का ऑर्डर, शेयर में तूफानी तेजी – Aaj Tak

अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयर बीते तीन दिनों से रफ्तार पकड़े हुए हैं, जिससे समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में भी हर रोज बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. सिर्फ अडानी ही नहीं बल्कि उनके ग्रुप की कंपनियों द्वारा जिन फर्मों को ऑर्डर दिया जा रहा है, उनके शेयर भी रफ्तार पकड़ रहे हैं. इसका सबसे ताजा उदाहरण वहीं अडानी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (Bharat Heavy Electricals Ltd) यानी भेल है. दरअसल, अडानी ग्रुप की ओर से इसे एक बड़ा ऑर्डर दिया गया है, उसके बाद भेल के शेयर तूफानी तेजी पकड़े हुए हैं. 
अडानी ग्रुप की सब्सिडयरी कंपनी से मिला ऑर्डर 
अडानी ग्रुप (Adani Group) की सब्सिडियरी कंपनी Mahan Energen Ltd ने Bharat Heavy Electricals Ltd को 4,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है. इस बड़े ऑर्डर का तत्काल असर मंगलवार को भेल के शेयरों (Bhel Stocks) पर दिखाई दिया. शेयर बाजार (Stock Market) में दिन भर हरे निशान पर कारोबार करने के बाद अंत में कंपनी का स्टॉक 9.76 फीसदी की जबरदस्त उछाल के साथ 110.80 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ. 
खबर से 52 वीक के हाई पर पहुंचा शेयर 
मंगलवार को शेयर बाजार (Share Market) की शुरुआत के साथ ही इस खबर का असर भेल के शेयरों पर दिखाई देने लगा था. सुबह 9.15 बजे पर ये स्टॉक 10.50 रुपये के स्तर पर ओपन हुआ था और दिन भर के कारोबार के दौरान 112.85 रुपये के लेवल तक पहुंच गया था. बता दें कि ये इस शेयर का 52 वीक का उच्च स्तर है. हालांकि, कारोबार के अंत तक इसमें ये अपने हाई लेवल से कुछ टूटा और 110.80 रुपये पर बंद हुआ. गौरतलब है कि ये स्टॉक अपने निवेशकों को लगातार रिटर्न देकर मालामाल कर रहा है और अडानी की फर्म से ऑर्डर मिलने के बाद रफ्तार और तेज हो गई है. 
Bhel को मिले ऑर्डर की ये है डिटेल
बात करें भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स को अडानी की सब्डियरी कंपनी महान इर्नजेन लिमिटेड से मिले ऑर्डर की, जिसकी खबर आते ही कंपनी के शेयर रॉकेट की तरह भागने लगे. तो बता कंपनी की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में शेयर किया गया कि Mahan Energen Ltd से  4,000 करोड़ रुपये का काम मिला है. कंपनी की ओर से इस संबंध में बताया गया कि यह ऑर्डर मध्य प्रदेश में एक पावर प्रोजेक्ट के लिए जरूरी सामानों और उपकरणों की सप्लाई समेत अन्य जरूरतों से संबंधित है. इसके तहत BHEL बॉयलर, टरबाइन और जनरेटर के साथ-साथ कंट्रोल और इंस्ट्रूमेंटेशन की सप्लाई करेगा.
बीते 5 साल में शेयरों की परफॉर्मेंस
भेल के शेयरों की बीते पांच साल की चाल पर नजर डालें तो ये अपने निवेशकों के लिए फायदा कराने वाला स्टॉक साबित हुआ नजर आता है. हालांकि, बीते 5 साल में कंपनी ने 38 फीसदी का रिटर्न दिया है, लेकिन बीते एक साल की परफॉर्मेंस को देखें तो इस स्टॉक ने 108.8 फीसदी का ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है. साल भर में कंपनी के शेयर की कीमत में 57.75 रुपये की तेजी आई है, यानी एक साल में इन्वेस्टर्स का पैसा डबल करने का काम भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने किया है. 
(नोट- शेयर बाजार में निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.) 

 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code