Asia cup 2023: तेज गेंदबाज या स्प‍िनर्स? एश‍िया कप में जिन 2 स्टेडियम में खेलेगी टीम इंड‍िया, वहां किसका दबदबा – Aaj Tak

Feedback
Spinners vs fast bowlers in Srilanka, Asia cup 2023: एशिया कप का आगाज 30 अगस्त से हो रहा है. टूर्नामेंट के सभी मैच श्रीलंका और पाकिस्तान में होने हैं, लेकिन टीम इंड‍िया सभी मैच श्रीलंका की धरती पर खेलेगी. ग्रुप स्टेज ( पाकिस्तान और नेपाल) वाले मुकाबले कैंडी के पल्लेकेल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे. अगर टीम इंड‍िया सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करती है तो फिर उसके सभी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे.
इन दोनों ही मैदानों में गेंदबाजी के आंकड़े बेहद दिलचस्प हैं. भारतीय प्लेइंग-11 में 4 तेज गेंदबाज (हार्दिक को मिलाकर) खेलेंगे या 3 स्पिनर (जडेजा, कुलदीप, अक्षर), ये एक बड़ा सवाल है. एशिया कप के लिए भारतीय स्क्वॉड में 6 पेसर (बुमराह, स‍िराज, शार्दुल, शमी, प्रसिद्ध कृष्णा और पंड्या) और 3 स्पिनर हैं. 
कैंडी और कोलंबो की पिचों का इतिहास क्या रहा है, ये जानना बेहद जरूरी बनता है? आइए आपको इस बारे में विस्तार से समझाते हैं. इन दोनों मैदानों पर तेज गेंदबाज और स्पिनरों में किसका बोलबाला रहा है? इसके अनुसार भारत प्लेइंग-11 चुन सकता है.
कुल मिलाकर दो कॉम्ब‍िनेशन बनते हुए द‍िखाई दे रहे हैं. पहला यह कि श्रीलंका में तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिली तो भारतीय टीम ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के अलावा तीन पेसर टीम में खिला सकती है. वहीं श्रीलंका की पिचें स्पिनरों के फेवर में हुई तो भारत की प्लेइंग-11 में रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव के साथ अक्षर पटेल को भी मौका मिल सकता है. लेकिन, इस बात की संभावना कम है कि टीम इंडिया कुलदीप और अक्षर को एक साथ जडेजा के साथ मैदान में उतारे. जडेजा का खेलना तो तय है. 
Asia Cup 2023 की फुल कवरेज देखने के लिए यहां क्लिक करें 
Kuldeep
कैंडी के मैदान में पहले बल्लेबाजी करना जरूरी या…
कैंडी के मैदान पर वनडे फॉर्मेट में चेस करने वाली टीम को ज्यादा फायदा मिला है. इस मैदान पर बल्लेबाजों को काफी मदद मिलती है लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे की तरफ बढ़ता है तो पिच स्पिनरों के लिए मददगार हो जाती है.  इस मैदान पर  वनडे फॉर्मेट में 33 मैच खेले गए, जिसमें पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 18 मैच जीते हैं. वहीं पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 14 मैचों में विजय प्राप्त की है. वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है. 
कोलंबो में रन चेज करने वाली टीम ने भी दी है जोरदार टक्कर 
श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में मौजूद आर प्रेमदासा मैदान में 35000 दर्शक मैच देख सकते हैं. इस मैदान की पिच बल्लेबाजों को काफी मदद करती है. यहां जितने मुकाबले खेले गए उनके अनुसार मैच की शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन स्पिनर भी कई बार मैच पलट चुके हैं. कोलंबो में 138 मैच खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करती हुई टीम ने 75 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 55 मैच जीते हैं. वहीं 8 मुकाबलों की कोई नतीजा नहीं आया. 
कैंडी मैदान पर पेसर के आंकड़े हैं ज्यादा बेहतर 
कैंडी के मैदान पर तेज गेंदबाजों ने 33 मैचों में 1493.4 ओवर फेंके हैं, जिसमें उन्होंने 31.15 के एवरेज से 271 विकेट हासिल किए. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 5.65 की रही. वहीं अगर स्पिनरों की बात करे तो उन्होंने 1283 ओवरों में 34.17 के एवरेज और 4.95 की इकोनॉमी के साथ 186 विकेट चटकाए है. 
इन आंकड़ो को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक समेत 4 तेज गेंदबाज खिला सकती हैं. इसके चलते स्पिनरों में जडेजा और कुलदीप को ही खेलने का मौका मिलेगा और अक्षर पटेल को बेंच पर बैठना पड़ सकता है. 
क्ल‍िक करें: एश‍िया कप में रोहित शर्मा कितने हिट, कितने फ्लॉप… सच‍िन तेंदुलकर को छोड़ेंगे पीछे
कोलंबो में स्प‍िनर्स और पेसर को मिलती है बराबर मदद 
कोलंबो के मैदान पर तेज गेंदबाज और स्पिनरों के आंकड़े लगभग समान रहे हैं. इस मैदान पर तेज गेंदबाजों ने 138 मैचों में 6273.5 ओवर फेंके है, जिसमें वे 32.07 की एवरेज और 4.87 की इकॉनमी के साथ 954 विकेट चटका चुके हैं. वहीं स्पिनरों ने 5763.2 ओवरों में 32.60 के एवरेज से 809 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 4.57 की रही. 
पाकिस्तान के खिलाफ एश‍िया कप में पहले मैच में संभावित प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंडया, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह 
Input: Anirudh Panwar
 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code