Asia Cup 2023: कौन-कौनसी टीमों ने सर्वाधिक बार जीता है एशिया कप? जानें – Jagran Josh

वर्ष 2023 के एशिया कप भारत की जीत के साथ समाप्त हो गया. टूर्नामेंट के 16वें संस्करण का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी में किया गया. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत और नेपाल की टीमें भाग ले रही है. नेपाल की टीम इस टूर्नामेंट में पहली बार भाग लिया.   
यह टूर्नामेंट 1984 में एकदिवसीय फॉर्मेट में शुरू हुआ था, हालाँकि हाल के संस्करणों में एकदिवसीय और T20I प्रारूपों के बीच बदलाव आया है. इस बार का संस्करण एकदिवसीय (50-ओवर) फॉर्मेट में आयोजित किया जा रहा है. एशिया कप 2023 के दौरान 30 अगस्त से 17 सितंबर के बीच 13 मैच खेले गए.  
1. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम महज 50 रन के स्कोर पर ढेर हो गई.
2. बुमराह को मैच की तीसरी गेंद पर सफलता मिली
3. इसके बाद सिराज ने अपने दूसरे ओवर में चार विकेट लिए और श्रीलंका का स्कोर 12/5 हो गया. 
4. इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में ही पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया और सिराज के लगातार छठे ओवर में कुसल मेंडिस का विकेट लेकर कुल 6 विकेट हासिल किये.
6. ईशान किशन ने शुबमन गिल के साथ भारत के लिए पारी की शुरुआत की और दोनों ने रिकॉर्ड 263 गेंदें शेष रहते भारत को चैंपियन बना दिया. 
𝘾𝙃𝘼𝙈𝙋𝙄𝙊𝙉𝙎 🏆

India storm to victory in the #AsiaCup2023 Final against Sri Lanka 🔥

📝: https://t.co/UROMhx0HTs pic.twitter.com/X4OOrGDJ6H

भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा है. भारत ने रिकॉर्ड 08 बार एशिया कप का टाइटल जीता है. वहीं श्रीलंका की टीम 06 बार यह ख़िताब अपने नाम कर चुका है. पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप जीता है.  
एशिया कप 2023 में तीन-तीन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. टूर्नामेंट का आयोजन राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में किया गया. प्रत्येक ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर 4 के लिए क्वालीफाई किया. सुपर फोर खेलों की एक और राउंड-रॉबिन श्रृंखला हुई. वहां से टॉप 2 टीमें (भारत और श्रीलंका) 17 सितंबर को कोलंबो में फाइनल खेली. 
इसे भी पढ़ें:
दुनिया की पहली ‘इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल’ कार लांच, 15 रुपये प्रति लीटर आयेगा खर्च
कौन है ‘व्योममित्र’ रोबोट (Vyom Mitra) जिसे गगनयान मिशन पर भेजेगा इसरो?
For more results, click here

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code