Asia Cup 2023: एशिया कप में बांग्लादेश-अफगानिस्तान बिगाड़ सकते हैं कई टीमों का गेम प्लान, देखें रिकॉर्ड – Aaj Tak

Feedback
Bangladesh-Afghanistan Records in Asia Cup History: बांग्लादेश और अफगानिस्तान क्रमश: 1986 और 2014 से एशिया कप में हिस्सा ले रहा है. दोनों ही टीम भले ही अबतक एशिया कप ना जीत पाई हो, लेकिन इस टूर्नामेंट में उसने बड़ी टीमों को हार का सदमा दिया हुआ है. बांग्लादेश ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराया है. वहीं अफगानिस्तान की टीम भी बांग्लादेश और श्रीलंका को पटखनी दे चुकी है. आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि ऐसा कब हुआ, चलिए हम आपको विस्तार में समझाते हैं…
2012 के एशिया कप में बांग्लादेश ने मीरपुर के मैदान पर भारत को 5 विकेट्स से हराया था. इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करके 290 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में बांग्लादेश ने 49.2 ओवर में यह टारगेट चेज कर लिया. वहीं पाकिस्तान को 2018 के एशिया कप में बांग्लादेश की टीम ने मात दी थी. उस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रनों पर ऑलआउट हो गई. दूसरी बैटिंग करने आई पाकिस्तान की टीम लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही और 50 ओवरों में मात्र 200 रन ही बना पाई.
bangladesh players
अफगानी टीम भी कर चुकी है जबरदस्त उलटफेर
अफगानिस्तान ने पहली बार 2014 के एशिया कप में भाग लिया था. उस डेब्यू सीजन में ही उसने बांग्लादेश को मात दे दी. मैच में अफगान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए. टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 222 रन पर ही ढेर हो गई. इसके बाद एशिया कप 2018 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया था. उस मुकाबले में अफगानी टीम ने 256 रनों का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में विरोधी टीम 119 रन पर सिमट गई थी.
Asia Cup 2023 की फुल कवरेज देखने के लिए यहां क्लिक करें 

बांग्लादेश ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 2 बार (2012 और 2018) फाइनल खेला है. लेकिन अफगानिस्तान की टीम एक बार भी फाइनल में एंट्री नहीं कर पाई. बांग्लादेश ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 43 मैच खेले, जिसमें उसने 7 मैचों में जीत दर्ज की. वहीं अफगानिस्तान ने 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे 3 मैचों में विजय प्राप्त हुई.   
वनडे में दोनों टीमों का ऐसा है प्रदर्शन 
अफगानिस्तान टीम ने वनडे क्रिकेट में 149 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 73 मैच जीते. वहीं 71 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा, जबकि 1 मैच टाई पर खत्म हुआ और 4 गेम बेनतीजा रहे. वहीं बांग्लादेश की टीम वनडे क्रिकेट में 415 मैच खेल चुकी है. इस दौरान बांग्लादेश को 152 मैचों में जीत हासिल हुई, जबकि 254 मुकाबलों में उसको हार का स्वाद चखना पड़ा. बांग्लादेश टीम के 9 मैच रद्द भी हो गए थे. एशिया कप 2023 में ये दोनों टीमें श्रीलंका के साथ ग्रुप-बी में मौजूद हैं. इस ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी.
 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code