Adani Stock Closing Today: अडानी समूह ने भरी उड़ान, अडानी ग्रीन और अडानी ट्रांसमिशन समेत इन शेयरों – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 25 Apr 2023 03:45 PM (IST)

सप्ताह भर बाद लौटी रौनक ( Image Source : Getty )
Adani Share Price: एक सप्ताह से अडानी समूह के शेयरों (Adani Group Stocks) में जारी गिरावट का सिलसिला आज मंगलवार को अंतत: थम गया. सकारात्मक खबरों से मिली मदद के दम पर आज अडानी के सारे शेयरों ने फायदे के साथ कारोबार को बंद किया. समूह के कई शेयरों में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली और तीन शेयरों पर अपर सर्किट लग गया.
दिन का कारोबार समाप्त होने के बाद अडानी समूह के लगभग सभी 10 शेयरों में के भाव में तेजी आई. एक शेयर का भाव पुराने स्तर पर रहा. सप्ताह के दूसरे दिन के कारोबार में अडानी ग्रीन (Adani Green), अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) के शेयरों पर अपर सर्किट लगा. इनके भाव में 5-5 फीसदी तक की तेजी आई.
अडानी समूह के कुछ अन्य शेयरों ने भी आज बढ़िया प्रदर्शन किया. समूह का फ्लैगशिप शेयर अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) करीब 2.50 फीसदी की तेजी में बंद हुआ. इसी तरह अडानी पावर (Adani Power) और एनडीटीवी (NDTV) के भाव में 2-2 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई.
अडानी विल्मर (Adani Wilmar) को करीब 1 फीसदी का फायदा हुआ. इनके अलावा अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) के भाव में भी तेजी दर्ज की गई. वहीं एसीसी सीमेंट (ACC Cement) मामूली गिरावट के साथ लगभग पुराने स्तर पर बंद हुआ.

ऐसा रहा था पिछला सप्ताह
अडानी समूह के शेयर पिछले सप्ताह से ही गिरावट की चपेट में थे. अडानी समूह के लिए पिछला सप्ताह करीब 2 महीने में सबसे खराब रहा था. गिरावट का सिलसिला इस सप्ताह के पहले दिन भी जारी रहा था. हालांकि अडानी समूह के शेयरों को कर्ज चुकाने में तेजी की खबरों से मंगलवार के कारोबार में मदद मिली. इसके दम पर न सिर्फ लगभग सारे शेयर ग्रीन जोन में लौट आए, बल्कि तीन पर तो अपर सर्किट भी लगा.
समय से पहले चुकाए गए ये कर्ज
आपको बता दें कि अडानी समूह ने कारोबार करने की रणनीति में बड़ा बदलाव किया है और अब वह अपने निवेशकों व कर्जदारों की चिंताएं दूर करने के लिए तेजी से कर्ज चुका रहा है. समूह ने मार्च तिमाही के दौरान 3 बिलियन डॉलर के बॉन्ड के बकाये को चुकाया था. समूह ने जीक्यूजी पार्टनर्स से इक्विटी फंडिंग के रूप में मिले 1.88 बिलियन डॉलर और प्रवर्तक समूहों की अतिरिक्त 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग का इस्तेमाल बॉन्ड का भुगतान करने में किया था.
अडानी समूह की ऐसी है योजना
अडानी समूह आगे भी सरप्लस कैश और आंतरिक खातों की रकम का इस्तेमाल बॉन्ड को खरीदने में करने वाला है. इसकी शुरुआत अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports & Special Economic Zone) के 650 मिलियन डॉलर के बॉन्ड को खरीदने से होगी. अडानी समूह अपनी अन्य कंपनियों के बॉन्ड का भी मूल्यांकन कर रहा है और इसके बाद उन्हें भी खरीदा जा सकता है.
यह भी पढ़ें: छंटनी की तैयारी में यह अमेरिकन बैंक, डिपॉजिट में आई है 100 बिलियन डॉलर की गिरावट
महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बनाया प्लान, FCI ने खुले बाजार में की इतने टन गेहूं की बिक्री
Stock Market Investors: एक्टिव इंवेस्टर में जेरोधा को पछाड़कर Groww बनी नंबर वन ब्रोकरेज कंपनी, देखें आंकड़े 
Bharatmala Project: देश में राजमार्गों के निर्माण को मिलेगी नई गति, सरकार तैयार कर रही है 20 लाख करोड़ रुपये की योजना
Share Market Opening 13 October: औंधे मुंह गिरा बाजार, खुलते ही सेंसेक्स 350 अंक से ज्यादा डाउन, इंफोसिस समेत आईटी शेयर लुढ़के
Aviation Data: सितंबर में घरेलू एयर पैसेंजर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी, इंडिगो का दबदबा अभी भी बरकरार!
‘ऐसा खौफनाक मंजर पहले कभी नहीं देखा…’, इजरायल से लौटे भारतीयों ने सुनाई दास्तां, पीएम मोदी को कहा शुक्रिया
AUS vs SA: ‘खुश हूं कि टॉस हार गया’, मैच जीतने के बाद ऐसा क्यों बोले प्रोटियाज कप्तान?
Miss Universe Pakistan: कौन हैं एरिका रॉबिन, जिनके स्विम सूट वाले रैंप वॉक से पूरे पाकिस्तान में मच गया हंगामा, पीएम ने जांच के दे दिए आदेश
भाभी ऐश्वर्या राय की इस चीज से नफरत करती हैं ननद Shweta Bachchan, खुद किया था खुलासा
Fukrey 3 Box Office Collection Day 15: बॉक्स ऑफिस पर सरपट दौड़ रही Fukrey 3, 100 करोड़ के बेहद नजदीक पहुंची Varun-Pulkit की फिल्म, जानें 15वें दिन का कलेक्शन

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code