Adani Power: आज से अडानी के इस शेयर पर NSE-BSE की निगरानी, जानिए क्या है वजह? – Aaj Tak

गौतम अडानी (Gautam Adani) के शेयरों में हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद आई गिरावट जहां जांच का विषय बन गई थी, तो उनके शेयरों में तेजी का सिलसिला भी परेशानी का सबब बन रहा है. पहले अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों को निगरानी में रखा गया था, जो मार्च महीने की शुरुआत में शॉर्ट टर्म एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर निकली थीं. वहीं अब इन तीन में शामिल Adani Power के स्टॉक को फिर से स्टॉक एक्सचेंजों ने ASM में डाल दिया गया है. 
बीते दिनों हटी थी अडानी पावर से निगरानी
भारतीय शेयर बाजार के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने पिछले दिनों ही अडानी पावर के शेयर को दोबारा एएसएम फ्रेमवर्क (ASM Framework) में डालने का ऐलान कर दिया था और इसके लिए आज यानी 23 मार्च 2023 की तारीख तय की थी. 17 मार्च को ही गौतम अडानी की दो अन्य कंपनियों Adani Enterprises और Adani Wilmar के साथ Adani Power भी एएसएम से बाहर आया था. 
क्या होता है ASM फ्रेमवर्क?
बता दें किसी भी शेयर का एडिशनल सर्विलांस एक तरह की निगरानी होती है, जिसमें मार्केट के रेगुलेटर सेबी और मार्केट एक्सचेंज बीएसई, एनएसई इसपर निगाह रखते हैं. इसका मकसद इन्वेस्टर्स के हितों की रक्षा करना होता है, जब किसी शेयर में मैनुपुलेशन या फिर ज्यादा ट्रेडिंग होने से कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, तो स्टॉक एक्सचेंज उस पर निगाह रखने से लिए शेयर को ASM फ्रेमवर्क में डाल देते हैं. इस फ्रेमवर्क को दो कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमें शॉर्ट टर्म एडिशनल सर्विलांस फ्रेमवर्क और लॉन्ग टर्म एडिशनल सर्विलांस फ्रेमवर्क शामिल हैं. 
निगरानी की खबर का शेयर पर असर नहीं
भले ही Adani Power को आज से ASM यानी निगरानी में डाला जा रहा हो, फिर भी इस खबर का असर शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार कंपनी के स्टॉक पर नजर नहीं आया. Stock Market खुलने के साथ ही इस शेयर ने तेज रफ्तार पकड़ ली. खबर लिखे जाने तक सुबह 11.40 बजे तक अडानी पावर का शेयर 1.54 फीसदी की तेजी के साथ 207.15 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा था. शुरुआती कारोबार में ये 210 रुपये के स्तर तक पहुंच गया था.   
अडानी के सभी शेयरों में भी तेजी
अडानी पावर ही नहीं, बल्कि सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को Gautam Adani की सभी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. खबर लिखे जाने तक तीन शेयरों Adani Green, Adani Total Gas और Adani Transmission के स्टॉक में अपर सर्किट लग गया था. इसके अलावा Adani Enterprises 0.028% उछाल के साथ, जबकि Adani Wilmar 1.95% की तेजी लेकर ट्रेड कर रहा था. Adani Ports में 0.74%, NDTV में 3.07%, ACC Ltd में 0.14% और Ambuja Cements के शेयरों में 0.16% की तेजी आई. 
(नोट- शेयर बाजार में निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)
 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code