Adani Ports shares: तीन दिन में ही अडानी का ये शेयर 51% चढ़ा, एक के बाद एक आईं 4 गुड न्यूज! – Aaj Tak

अडानी ग्रुप (Adani Group) के गिरते शेयरों के बीच जिस एक स्टॉक ने थोड़ी ताकत दिखाई…वो है अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports). अडानी पोर्ट्स के शेयर शुक्रवार को 52 वीक के निचले स्तर 394.95 रुपये पर पहुंच गए थे. मंगलवार को ये स्टॉक अपने निचले स्तर से 51 फीसदी उछलकर 596.75 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया. अडानी पोर्ट्स अडानी ग्रुप की उन तीन कंपनियों में से एक है, जिसके कर्ज को चुकाकर गिरवी रखे शेयरों को रिलीज किया है. लगातार आई गिरावट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में हल्की सुधार नजर आ रही है.
गिरवी रखे शेयरों का छुड़ाने का ऐलान
क्रेडिट सुइस सहित कई ब्रोकरेज फर्मों ने कहा कि अडानी समूह का शेयर हाल के सुधार के बाद आकर्षक लग रहा है. इस बीच हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट आई थी, जिसमें सुझाव दिया गया कि कंपनी शेयर बायबैक की घोषणा कर सकती है, लेकिन कंपनी ने बाद में स्पष्ट किया कि उसकी ऐसी कोई योजना नहीं थी. अडानी समूह के प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसके प्रमोटर्स गिरवी रखे गए शेयरों के एवज में 1,114 मिलियन डॉलर के कर्ज का प्रीपेमेंट करेंगे. अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि वो 27.56 मिलियन अडानी ग्रीन एनर्जी शेयर जारी करेगी, जो प्रमोटर्स की 3 प्रतिशत हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करते हैं.
दिसंबर तिमाही के नजीते
अडानी पोर्ट्स के दिसंबर तिमाही के नतीजे आ गए हैं. सालाना आधार पर इसके नेट प्रॉफिट में 16 फीसदी की गिरावट आई है और ये 1,567 करोड़ से 1,315.4 करोड़ पर आ गया है. कंपनी के रेवेन्यू में 17.5 फीसदी का इजाफा हुआ है. ये 4,072 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,786.2 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. EBITDA 3.7 प्रतिशत बढ़कर 2,695.6 करोड़ रुपये हो गया, जो पहले 2,598.9 करोड़ रुपये रहा था.
आकर्षक वैल्यूएशन
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के मद्देनजर अडानी पोर्ट्स के शेयरों में गिरावट के बीच, क्रेडिट सुइस ने आकर्षक वैल्यूएशन का हवाला देते हुए अडानी पोर्ट्स को न्यूट्रल से आउटपरफॉर्म में अपग्रेड किया. ब्रोकरेज ने 31 जनवरी को कहा कि बढ़ोतरी के साथ मजबूत अंडरलाइंग बिजनेस डाउनसाइड सपोर्ट साबित करता है. बी एंड के सिक्योरिटीज ने 6 फरवरी को कहा कि अडानी पोर्ट्स के अपने शॉर्ट टर्म विश्लेषण से पता चलता है कि कंपनी के लिए कोई बड़ा तनाव नहीं है. ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि हम 920 रुपये के अपने टार्गेट प्राइस में बिना किसी बदलाव किए ही स्टॉक के लिए बाय रेटिंग बरकरार रखते हैं. ये फिलहाल मौजूदा स्तर से 40 फीसदी अधिक है. 
कंपनी के कारोबार में इजाफा
कंपनी ने एक बिजनेस अपडेट में कहा कि अडानी पोर्ट्स ने कुल कार्गो का 27.6 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) हैंडल किया है. सालाना आधार पर कारोबार में ये 11 फीसदी की बढ़ोतरी है. अप्रैल 2022 जनवरी 2023 के दौरान अडानी पोर्ट्स ने 280.5 MMT कार्गो वॉल्यूम हैंडल किया है. ये 8 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि है. कंपनी ने 3 फरवरी को बीएसई फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी थी.
 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code