Adani New Company: विवादों के बीच अडानी ने बनाई एक और नई कंपनी, करेंगे यह काम – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 12 Apr 2023 02:57 PM (IST)

पिछले सप्ताह बनी नई कंपनी ( Image Source : PTI Photo )
भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) का अडानी समूह (Adani Group) पिछले कुछ महीनों से जारी विवाद के बीच कारोबार का विस्तार कर रहा है. इसके लिए अडानी समूह ने एक नई कंपनी बनाई है, जो नए क्षेत्रों में व्यवसाय करेगी. अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) ने शेयर बाजारों को इसकी जानकारी दी है.
अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को बताया है कि उसने कोल वाशरी से जुड़ा व्यवसाय करने के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली नई अनुषंगी का गठन किया है. नई कंपनी का नाम पेल्मा कोलियरीज (Pelma Collieries) है, जो अडानी एंटरप्राइजेज की 100 फीसदी मालिकाना हक वाली अनुषंगी कंपनी है. नई कंपनी का गठन 07 अप्रैल को किया गया है.
अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि पेल्मा कोलियरीज की स्थापना 10 लाख रुपये की शुरुआती अथॉराइज्ड शेयर पूंजी और पांच लाख रुपये की पेड अप शेयर पूंजी के साथ की गई है. पेल्मा कोलियरीज कोल हैंडलिंग सिस्टम्स समेत कोल वाशरी बनाने व चलाने का बिजनेस करेगी तथा इस संबंध में सभी आवश्यक काम करेगी. अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि पेल्मा कोलियरीज जल्दी ही अपना परिचालन शुरू करेगी.
आपको बता दें कि यह साल अडानी समूह के लिए ठीक साबित नहीं हो रहा है. साल के पहले महीने जनवरी में अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने एक विवादास्पद रिपोर्ट जारी कर अडानी समूह के सामने परेशानियां खड़ी कर दी. उक्त रिपोर्ट के बाद अडानी समूह को वैल्यू के लिहाज से काफी नुकसान उठाना पड़ा. उसके बाद द केन से लेकर एफटी तक ने समूह के लिए प्रतिकूल रिपोर्ट दी. वहीं दूसरी ओर घरेलू मोर्चे पर अडानी समूह को राजनीतिक आरोपो-प्रत्यारोपों से भी जूझना पड़ रहा है.

हालांकि अडानी समूह ने तमाम आरोपों का अपनी ओर से जवाब दिया है. समूह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को टारगेटेड और एजेंडे पर आधारित बताया था. उसके बाद कंपनी ने कारोबार करने की रणनीति में बदलाव भी किया और नया बिजनेस शुरू करने के बजाय पहले से चल रहे बिजनेस के परिचालन को मजबूत करने की बात की. इस बीच अडानी समूह ने पड़ोसी देश बांग्लादेश को बिजली का निर्यात भी शुरू कर दिया.
वहीं अडानी समूह ने राजनीतिक आरोपों पर भी सफाई दी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अडानी समूह के ऊपर शेल कंपनियों से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने का आरोप लगाया, तो समूह ने साल 2019 से अब तक मिली सभी फंडिंग का हिसाब दे डाला. साथ ही समूह ने कहा कि उसे बर्बाद करने की दिलचस्प प्रतिस्पर्धा चल रही है. इन तमाम घटनाक्रमों के बीच अडानी समूह के शेयरों में भी रैली लौट आई है, जो कहीं न कहीं इस बात का सबूत है कि निवेशकों को अडानी समूह की सफाइयों और दावों पर भरोसा हो रहा है.
ये भी पढ़ें: मार्च में बढ़ा स्टील का निर्यात, लेकिन अभी भी साल भर पहले से इतना पीछे
खत्म होगा Wipro के 5 सहायक कंपनियों का वजूद! पैरेंट कंपनी ने किया मर्जर का एलान 
Petrol-Diesel Price: प्रयागराज और वाराणसी में सस्ता तो नोएडा में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर के रेट्स 
Gold Price Hike: सोने की चमक हुई और तेज, 61500 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंची कीमत, चांदी में 1,000 रुपये प्रति किलो की उछाल
Festive Season: त्योहारी सीजन में बाजार में दिखेगी बहार, 3 लाख करोड़ रुपये के व्यापार होने की है उम्मीद
Crude Oil Price: पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव से कच्चे तेल में फिर आया उबाल, 93 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंची कीमत
‘पत्नी खराब खाना बनाती है तो ये क्रूरता नहीं…’, केरल हाईकोर्ट ने ये कहकर खारिज कर दी पति की तलाक की अर्जी
IND vs BAN: कैसी होगी भारत और बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग इलेवन? अश्विन या शार्दुल में से किसे मिलेगा मौका
देशभर के High Courts में 17 नए जजों की नियुक्ति, 16 का ट्रांसफर, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
Jawan Box Office Collection Day 42: बॉक्स ऑफिस से ‘जवान’ को हिला पाना हुआ मुश्किल, रिलीज के छठे हफ्ते में भी खूब कमाई कर रही SRK की फिल्म, जानें- 42वें दिन का कलेक्शन
राहुल गांधी के पपी के ‘नूरी’ नाम पर नाराजगी, धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप, अदालत पहुंची AIMIM

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code