Adani Group Stocks: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अमेरिका में भी शुरू हो गई अडानी समूह के खिलाफ – ABP न्यूज़

By: एबीपी बिजनेस डेस्क | Updated at : 23 Jun 2023 01:54 PM (IST)

ABP Live
Adani Group Stocks: गौतम अडानी की अडानी समूह की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ सकती है. भारत में शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पहले से ही अडानी समूह के खिलाफ जांच कर रही है. शार्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के सामने आने के बाद अमेरिकी एजेंसियां इस बात का पता लगाने में जुटी है कि अडानी समूह में निवेश करने वाले अमेरिकी निवेशकों को समूह ने डिस्क्लोजर में क्या जानकारियां साझा की है. हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर विदेशी कंपनियों के जरिए समूह की कंपनियों के शेयरों के भाव में हेरफेर का आरोप लगाया था.  
ब्लूनबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रूकलिन, न्यूयॉर्क स्थित यूएस अटॉर्नी ऑफिस ने हाल के महीने में अडानी समूह के शेयरों में बड़ी मात्रा में निवेशित संस्थागत निवेशकों से जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है. इन संस्थागत निवेशकों से ये पूछा गया है कि अडानी समूह ने निवेशकों को डिस्क्लोजर में क्या जानकारियां दी है.  अमेरिका की सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन भी इसी तर्ज पर जांच कर रही है. हालांकि इस जांच का मतलब ये नहीं है कि किसी प्रकार की सिविल या क्रिमिनल मुकदमा दायर कर कार्रवाई शुरू की जाएगी. कई बार कानूनी एजेंसियां अपनी ओर से केवल तहकीकात करती है जिसमें कोई कार्रवाई नहीं की जाती है. इस खबर के सामने आने के बाद हिंडनबर्ग रिसर्च के नाटे एंडरसन ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका की दोनों एसेंसियां अडानी समूह के निवेशकों के डिस्क्लोजर की जांच कर रही है. 
Major development: The U.S. Department of Justice and the SEC are probing Adani, according to Bloomberg.

Both agencies are said to be scrutinizing Adani’s disclosures to investors. https://t.co/A8REaguNq4

 
हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में अडानी समूह पर लगाए गए आरोपों के बाद अमेरिकी एजेंसियां की अडानी समूह के बारे जुटाई जा रही जानकारियां समूह के खिलाफ बढ़ती निगरानी की ओर इशारा कर रहा है. अमेरिकी एजेंसियों की अडानी समूह के खिलाफ की जा रही इनक्वाइरी की खबर तब आई है जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं और जहां उनका भव्य स्वागत किया जा रहा है. 
ब्लूनबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी समूह के प्रवक्ता ने कहा कि निवेशकों से की जा रही इनक्वाइरी के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा, हमारे अलग अलग जारीकर्ता समूह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमारे खुलासे संपूर्ण हैं, जैसा कि संबंधित जारीकर्ता के परिपत्रों में बताया गया है. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन और न्यूयॉर्क यूएस अटॉर्नी ऑफिस के इस्टर्न डिस्ट्रिक्ट के प्रवक्ता ने भी इस बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है. 
हालांकि इस खबर के सामने आने के बाद अडानी समूह के शेयरों में एक बार फिर बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक 7.20 फीसदी या 175 रुपये की गिरावट के साथ 2244 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. अडानी ट्रांसमिशन के स्टॉक में 5.31 फीसदी की गिरावट है. अडानी पोर्ट्स 3.92 फीसदी और अडानी पावर 4.19 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. अडानी टोटल गैस 3 फीसदी अंबुजा सीमेंट 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. अडानी समूह के मार्केट कैप में 52,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट देखी जा रही है. इससे पहले अडानी समूह में बड़ी गिरावट 9 फरवरी 2023 को देखने को मिली थी जब समूह का मार्केट कैप 59,538 करोड़ रुपये घट गया था. 
ये भी पढ़ें 
Minimum Pension: केंद्र के बाद ये राज्य सरकार भी चुनावों से पहले अपने कर्मचारियों को न्यूनतम पेंशन का दे सकती है सौगात! जानें डिटेल्स
Stock Market Opening: बाजार की शानदार ओपनिंग, सेंसेक्स करीब 400 अंक ऊपर 66,558 पर खुला, 19850 के करीब निफ्टी
Air India Menu: दुर्गा पूजा पर एयर इंडिया परोसेगी बंगाली पकवान, कब और किन फ्लाइट्स में मिलेगा बंगाल का स्वाद-जानें
Layoffs in 2023: लग्जरी कार मेकर रोल्स रॉयस करेगी बड़ी छंटनी, लिंक्डइन फिर से निकालेगा इतने कर्मचारी 
PM मोदी ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से चर्चा की, दिल्ली में होने वाली AI समिट के लिए भी आमंत्रित किया
Petrol-Diesel Rates: फिर गिरा कच्चा तेल, नोएडा और अजमेर समेत इन शहरों में घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम  
Same Sex Marriage Verdict Live: समलैंगिक विवाह पर SC का फैसला आज, याचिकाकर्ता बोले- फैसला जो भी हो, जारी रहेगा संघर्ष
इजरायल-हमास की जंग के बीच धरती पर उतरे खुदा की आंख से गिरा एक कतरा पानी और..!   
Mission Raniganj Box Office Collection Day 11: सेकंड मंडे बॉक्स ऑफिस पर फुस्स हुई ‘मिशन रानीगंज’, रिलीज के 11 दिनों बाद भी 30 करोड़ नहीं कमा पाई फिल्म, जानें-कलेक्शन
मुंबई एयरपोर्ट आज रहेगा बंद! छह घंटे तक कोई भी फ्लाइट नहीं भरेगी उड़ान, जानिए क्या है वजह
MP Congress Manifesto: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में कांग्रेस कर सकती है ये वादे, आज करेगी एलान

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code