Adani Group ने जारी किया डिस्क्लोजर, कहा- 'हिंडनबर्ग रिसर्च की टाइमिंग और उद्देश्य था – ABP न्यूज़

By: एबीपी बिजनेस डेस्क, मीनाक्षी प्रकाश | Updated at : 27 Jun 2023 12:31 PM (IST)

गौतम अडानी (फाइल फोटो)
Adani Group Disclosure: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर जानबूझकर एक हानिकारक रिपोर्ट जारी की थी. इसका साफ तौर पर उद्देश्य समूह की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना और अडानी के शेयरों में गिरावट के माध्यम से मुनाफा कमाना था. अडानी एंटरप्राइजेज की सालाना रिपोर्ट में गौतम अडानी ने ये भी कहा कि समूह अपने गवर्नेंस और डिस्क्लोजर स्टैंडर्ड्स को लेकर पूरी तरह भरोसेमंद है. वहीं अडानी समूह की ओर से एक डिस्क्लोजर जारी किया गया है जिसके तहत हिंडनबर्ग रिसर्च के गलत उद्देश्य को पूरी तरह सामने लाने की कोशिश की गई है. 
डिस्क्लोजर में दी गई जानकारी के अलावा गौतम अडानी ने अपने शेयरधारकों को अपने संदेश में कहा कि “हमारे गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, अमेरिका स्थित एक शॉर्टसेलर ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जब हम भारत के इतिहास में सबसे बड़ी फॉलो-ऑन सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) लॉन्च करने की योजना बना रहे थे. यह रिपोर्ट टार्गेटेड गलत सूचना और पुराने, बदनाम आरोपों का एक संयोजन थी, जिसका उद्देश्य हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना और हमारे स्टॉक की कीमतों में जानबूझकर गिरावट के माध्यम से मुनाफा कमाना था.”
गौतम अडानी ने ये भी कहा कि उन्होंने एफपीओ को वापस लाने का फैसला लिया और निवेशकों के पूंजी लौटाने का निर्णय लिया जिससे उनके हितों को सुरक्षित रखा जा सके. साथ ही डिस्क्लोजर में साफ किया गया है कि अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों और उसके सभी कारोबारों ने नियमों के अनुसार काम किया है और उन सभी कानूनी दायरों में रहकर नियमों का पालन किया है जिसके अंतर्गत हम आते हैं. 
डिस्कलोजर में ये भी कहा गया है कि भारत की सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही अडानी समूह द्वारा दी गई रिपोर्ट्स को देख लिया है और माना है कि अडानी समूह ने अपने कर्ज कम करने, निवेश बढ़ाने जैसे कई कदम उठाए हैं जो निवेशकों के हित में रहे हैं. इससे भी निवेशकों की संख्या में इजाफा हुआ है. जहां तक सेबी की जांच का सवाल है- कोर्ट ने सेबी को समय दिया है और हमें भरोसा है कि ये निष्पक्ष तरीके से होगी क्योंकि अडानी समूह इसके लिए सभी प्रकार से सहयोग कर रहा है. हम यही देखना चाहते हैं कि समय से जांच पूरी हो जाए निवेशकों के हित में सर्वश्रेष्ठ परिणाम निकलकर आए.

शॉर्ट-सेलिंग की घटना के चलते कई प्रतिकूल नतीजे हुए जिनका हमें सामना करना पड़ा, भले ही हमने तुरंत एक व्यापक खंडन जारी कर दिया था. विभिन्न निहित स्वार्थों ने शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग द्वारा किए गए दावों का अवसरवादी रूप से फायदा उठाने की कोशिश की. इन संस्थाओं ने कई समाचारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर झूठी कहानियों को शामिल किया और प्रोत्साहित किया.
अडानी समूह के लिए 24 जनवरी 2023 का दिन इस साल के सबसे बुरे दिनों में से एक रहा जब अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह के एफपीओ के आने से ठीक पहले समूह के ऊपर रिपोर्ट प्रकाशित कर दी. इसके अगले ही दिन से अडानी समूह के शेयरों में जो जोरदार गिरावट का सिलसिला बना वो लंबे समय के बाद जाकर थमा. इस रिपोर्ट के चलते अडानी समूह के नेटवर्थ में लाखों करोड़ रुपये की गिरावट आई और जहां गौतम अडानी ने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का तमगा गंवा दिया, वहीं भारतीय रिटेल निवेशकों के रिटर्न निगेटिव में चले गए. 
ये भी पढ़ें
Adani Stocks Today: अडानी समूह के 10 में से 8 शेयरों में उछाल, NDTV में अपर सर्किट
चावल के निर्यात पर पाबंदियां बढ़ा सकती है भारत सरकार, दुनिया भर के बाजारों में दाम बढ़ने का खतरा
Gift City Bank Account: गिफ्ट सिटी में बिना पैन के भी बैंक अकाउंट खुलवा सकती हैं विदेशी कंपनियां, मिली ये छूट
Income From Capital Gain: कैपिटल गेन से आय में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी, महामारी के दौरान 89 फीसदी बढ़ गई इनकम 
Rajasthan Election 2023: पीएम मोदी के चेहरे के बाद भी राजस्थान में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए क्यों उतारे 7 सांसद? यहां जानिए वजह
Share Market Opening 12 October: घरेलू बाजार की धीमी शुरुआत, विदेशी बाजारों से मिल रहा सपोर्ट, आईटी शेयरों का बुरा हाल
ABP Southern Rising Summit Live: साउदर्न राइजिंग समिट 2023 में बोले एबीपी सीईओ अविनाश पांडे, ‘मानवीय मूल्यों के लिए जाना जाता है दक्षिण भारत’
North East Express Train Accident Live: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे में मारे गए लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान, परिजनों को दिए जाएंगे 14 लाख रुपये
Israel Hamas War: इजरायली पीएम नेतन्याहू बोले- ‘मिटा देंगे हमास का नाम-ओ-निशां, इससे जुड़े हर शख्स को करेंगे खत्म’
BB 17: ‘बिग बॉस 17’ को होस्ट करने के लिए मोटी रकम चार्ज कर रहे हैं Salman Khan, एक्टर की फीस जानकर उड़ जाएंगे होश
Sartaj Singh Death: पूर्व मंत्री सरताज सिंह का भोपाल में निधन, लंबी बीमारी के बाद 85 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code