Adani Group को एक और झटका, मिनिस्ट्री कर रही मुंबई एयरपोर्ट के खाते की जांच – मनी कंट्रोल

Adani Group News: कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के खातों की जांच कर रही है। न्यूज एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय मुंबई में अदाणी ग्रुप के दो एयरपोर्ट के खाते चेक कर रहा है। मिनिस्ट्री ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mumbai International Airport) और नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Navi Mumbai International Airport) के लिए वित्त वर्ष 2017-18 से वित्त वर्ष 2021-22 तक की जानकारी और डॉक्यूमेंट्स मंगाए हैं। इस मामले में अदाणी ग्रुप ने तत्काल कोई जवाब नहीं भेजा है। इससे पहले फरवरी में भी कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री ने अदाणी ग्रुप के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स की जांच शुरू की थी।

ग्रुप के लिए एक और दिक्कत

एयरपोर्ट्स के खातों की जांच अदाणी ग्रुप के लिए यह दिक्कतों की एक और कड़ी है यानी यह लगातार कई दिक्कतों से जूझ रही है। इस साल के पहले महीने जनवरी 2023 में ही कंपनी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट के जरिए तगड़ा झटका दिया था। अदाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों से इनकार किया था लेकिन शेयर इस झटके से लोट गए थे। अब इनमें धीरे-धीरे रिकवरी हो रही है लेकिन जांच अभी भी चल ही रही है। कोर्ट की तरफ से गठित बाजार नियामक सेबी की समिति ने मई में कहा कि इस जांच में कुछ नहीं निकला।

Adani Group के खिलाफ क्यों बंद हुई जांच, सुप्रीम कोर्ट को यह वजह बताएगा सेबी
हालांकि रॉयटर्स ने पिछले हफ्ते जानकारी दी थी कि जल्द ही सेबी कोर्ट में यह खुलासा करने वाली है कि इसने अदाणी ग्रुप के खिलाफ जांच क्यों रोक दी थी और फिर इसे शुरू कर दिया। वहीं इस गुरुवार को एक और मीडिया रिपोर्ट में कस्टम अधिकारियों के हवाले से दावा किया गया था कि अदाणी ग्रुप ने अरबों डॉलर के कोयले को कभी-कभी बाजार भाव से दोगुने से भी अधिक भाव पर आयात किया था। इसके अलावा ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) ने अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाया कि अदाणी परिवार के सहयोगियों ने विदेश से ग्रुप के शेयरों में निवेश किया।

Adani Group का बड़ा प्लान, बना रहा दुनिया का सबसे बड़ा और इकलौता ऐसा हब
Adani Group के पास कितने एयरपोर्ट

अदाणी ग्रुप के पास देश में सात एयरपोर्ट्स हैं जिसमें मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शामिल है। इस एयरपोर्ट को अदाणी ग्रुप ने 2021 में हासिल किया था। इससे पहले वर्ष 2019 में सरकार की पहली निजीकरण मुहिम के दौरान अदाणी ग्रुप को छह एयरपोर्ट मिले थे। इन सबके अलावा यह नवी मुंबई में एक नया एयरपोर्ट बना रही है।
First Published: Oct 14, 2023 9:12 AM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code