Adani Enterprises Share: रॉकेट बना अडानी का ये शेयर, 5 दिन से हर रोज तूफानी तेजी, आज भी 15% की रैली – Aaj Tak

हिंडनबर्ग के झटके से अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर अब धीरे-धीरे रिकवर करते हुए नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को कारोबारी सेशन में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने एक बार फिर से छलांग लगाई. ये स्टॉक 13 फीसदी से अधिक उछलकर 1:30 बजे के आसपास 1831.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. गुरुवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 1607.25 रुपये पर बंद हुए थे. पिछले कुछ दिनों से ये शेयर तेजी से ऊपर की तरफ बढ़ा है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से आई गिरावट के बाद अब एक बार फिर से इस स्टॉक ने रफ्तार पकड़ी है. 
अमेरिकी फर्म ने ली हिस्सेदारी
अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक अपने 52 वीक के लो लेवल 1,017.10 रुपये से 75.49 फीसदी की रिकवरी कर चुका है. 3 फरवरी, 2023 को ये 52 वीक के लो लेवल पर पहुंचा था. अमेरिकी फर्म जीक्यूजी (GQG) पार्टनर्स इंक के अडानी समूह में 15,446 करोड़ रुपये के शेयर लेने के बाद फर्म के शेयरों में उछाल आया है. GQG पार्टनर्स ने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी सहित विभिन्न अडानी कंपनियों में 2.5 प्रतिशत से लेकर 4.1 प्रतिशत के बीच हिस्सेदारी ली है. पिछले 5 दिन में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 41 फीसदी चढ़ चुका है.
अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक पिछली बार 5-दिन और 20-दिवसीय मूविंग एवरेज से ऊपर देखा गया था, लेकिन 50 दिन, 100 और 200-दिन के मूविंग एवरेज से कम था. काउंटर का 14 दिन का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 44.38 पर आया. 30 से नीचे के स्तर को ओवरसोल्ड के रूप में परिभाषित किया गया है, जबकि 70 से ऊपर के मूल्य को ओवरबॉट माना जाता है. 
हिंडनबर्ग ने दिया था जोरदार झटका
हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को पब्लिश अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेल फर्मों के माध्यम से स्टॉक हेरफेर और धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. 24 जनवरी को प्रकाशित रिपोर्ट ने अडानी के शेयरों में भारी उथल-पुथल मचा दी. इस वजह ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन (Mcap) में लगभग 60-70 प्रतिशत की गिरावट आई. फिलहाल सेबी इस मामले की जांच कर रहा है. हालांकि, अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग की सभी आरोपों को खारिज कर दिया था. 
बाकी के शेयरों में तेजी
Tips2trades के एआर रामचंद्रन ने कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज डेली चार्ट पर तेजी दिख रहा है और आज 1,722 रुपये से ऊपर बंद होने से निकट अवधि में 1,875 रुपये का टार्गेट हो सकता है. अडानी ग्रुप के बाकी के कई शेयरों में भी आज तेजी देखने को मिल रही है. अडानी ग्रीन में आज फिर से पांच फीसदी के उछाल पर अपर सर्किट लगा. अडानी पोर्ट हरे निशान में ट्रेड कर रहा है. 
(नोट: शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)

 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code