Adani Enterprises समेत इन कंपनियों के आने वाले हैं तिमाही नतीजे, ये फैक्टर्स तय करेंगे शेयर बाजार की चाल – मनी कंट्रोल

Stock Market : बीते सप्ताह शेयर बाजार में तेजी देखी गई है। इस दौरान BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 1,457.38 अंक या 2.44 प्रतिशत चढ़ा है। इस तरह यह बढ़कर 61,112 के लेवल पर पहुंच गया है। वहीं, निफ्टी 50 441 अंक या 2.5 फीसदी बढ़कर 18065 पर पहुंच गया। बीते सप्ताह कई कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी हुए, जिनमें से कई ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इस दौरान सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखी गई। अब आने वाले हफ्ते में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय, कंपनियों के तिमाही नतीजों और डोमेस्टिक मैक्रो-इकोनॉमिक डेटा इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे। एनालिस्ट्स ने यह राय जताई है।

सोमवार को ‘महाराष्ट्र दिवस’ पर शेयर बाजार में अवकाश रहेगा। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते किन फैक्टर्स से शेयर बाजार की दिशा तय होगी।

तिमाही नतीजे

पिछला महीना तिमाही नतीजों के लिहाज से बेहतर रहा। इसका असर मार्केट पर भी देखने को मिला और शेयर बाजार में तेजी देखी गई। यह तिमाही नतीजों का चौथा सप्ताह होगा, जिसमें लगभग 200 कंपनियां अपने नतीजों की घोषणा करने वाली है। एनालिस्ट्स का कहना है कि आईटी कंपनियों को छोड़कर अन्य कंपनियों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। अगले हफ्ते जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे आने वाले हैं उनमें टाटा स्टील, HDFC, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, अंबुजा सीमेंट्स, टाइटन और अदाणी एंटरप्राइजेज जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, टाटा पावर, एबीबी इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, डाबर इंडिया, अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी टोटल गैस, वरुण बेवरेजेज, अनुपम रसायन इंडिया, अदाणी विल्मर, बजाज कंज्यूमर केयर, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट, गोदरेज प्रॉपर्टीज, हैवेल्स इंडिया, केईसी इंटरनेशनल, पेट्रोनेट एलएनजी, सुला विनयार्ड्स, टाटा केमिकल्स, ब्लू स्टार, एमआरएफ, सीएट और TVS मोटर के भी तिमाही नतीजे आने वाले हैं।

FOMC मीट

यूएस फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक 2-3 मई को होने वाली है। ज्यादातर एनालिस्ट्स को उम्मीद है कि फेड ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर सकता है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के सीनियर तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा, ‘‘वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी ब्याज दरों में वृद्धि और मंदी के बीच उलझी हुई है। सभी की निगाह फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक के नतीजे पर है जिसकी घोषणा तीन मई को होगी। यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ECB) चार मई को ब्याज दर पर निर्णय की घोषणा करेगा। निकट भविष्य में वृहद आर्थिक आंकड़ों की वजह से बाजार का रुख कमजोर रह सकता है।’’

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट

अगले सप्ताह के अंत में नॉन-फॉर्म पेरोल और बेरोजगारी दर से जुड़े आंकड़े जारी होंगे। इसके साथ अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। इसके अलावा यूएस, भारत, चीन और यूरोप के मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज PMI के आंकड़े भी जारी होने वाले हैं।

यूरोपीय सेंट्रल बैंक भी आने वाले सप्ताह में अपनी ब्याज दर के फैसले की घोषणा करेगा। एक्सपर्ट्स को मोटे तौर पर ECB द्वारा ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की उम्मीद है। पिछली बैठक में इसमें 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी। यहां हमने अगले हफ्ते के प्रमुख ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स दिए हैं।

Image132842023

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट

घरेलू मोर्चे पर पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) के आंकड़े भी जारी होने वाले हैं। अप्रैल के लिए S&P ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग PMI 1 मई को जारी होगा। वहीं, सर्विसेज एंड कंपोजिट पीएमआई डेटा 3 मई को जारी होंगे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजे निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेंगे।’’ इसके अलावा, 28 अप्रैल को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व और 21 अप्रैल को समाप्त पखवाड़े के लिए डिपॉजिट और बैंक लोन ग्रोथ से जुड़े आंकड़े 5 मई को जारी होंगे।

ऑटो सेल्स

अगले सप्ताह की शुरुआत से कंपनियों द्वारा मासिक ऑटो बिक्री से जुड़े आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी। ऐसे में मारुति सुजुकी, टीवीएस मोटर, टाटा मोटर्स, अशोक लेलैंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प सहित ऑटो स्टॉक फोकस में होंगे। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि टू-व्हीलर इंडस्ट्री के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिलेगा। वहीं, पैसेंजर व्हीकल सेल्स ग्रोथ के आंकड़े सिंगल डिजिट में होने की संभावना है। कमर्शियल व्हीकल वॉल्यूम में सालाना आधार पर डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिल सकती है। ट्रैक्टर सेगमेंट में गिरावट देखी जा सकती है।

FII फ्लो

FII फ्लो में पिछले सप्ताह के अंत में मजबूती देखी गई, जिससे स्टॉक मार्केट निवेशकों में भरोसा बढ़ा है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि अगर आने वाले दिनों में यह फ्लो जारी रहता है तो बाजार में करेक्शन के साथ तेजी देखी जा सकती है। FII ने पिछले सप्ताह के दौरान शुद्ध रूप से 5400 करोड़ रुपये की खरीदारी की और महीने के अंत में 5700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया। कोटक सिक्योरिटीज के टेक्निकल एनालिस्ट अमोल अठावले ने कहा, ‘‘FII की लिवाली, उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजों और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से पिछले कुछ सत्रों में बाजार में तेज रही है। आगे चलकर इसकी वजह से मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है।’’

कॉर्पोरेट एक्शन

आने वाले सप्ताह में होने वाले प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं

Image122842023
Tags: #share markets
First Published: Apr 30, 2023 3:07 PM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code