Adani Enterprises: दोगुने से अधिक बढ़ा कंपनी का मुनाफा, गौतम अदाणी बोले- हम अपने दावे पर खरे उतरे.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

हिंडनबर्ग विवाद के बावजूद अदाणी समूह के कुल राजस्व में बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने अपनी आय को दोगुना करते हुए जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है। समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने भी इस पर खुशी जाहिर की है।
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अरबपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) के पोर्ट्स-टू-एनर्जी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises) ने गुरुवार को हवाईअड्डों और सड़क कारोबार में अच्छी वृद्धि की बदौलत मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ दोगुने से अधिक होने की सूचना दी।

कंपनी द्वारा की गई स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, जनवरी-मार्च में कंपनी का शुद्ध लाभ 722.48 करोड़ रुपये या 6.34 रुपये प्रति शेयर था, जो पिछले साल की समान अवधि में 304.32 करोड़ रुपये या 2.77 रुपये प्रति शेयर से 137 प्रतिशत अधिक था।

बढ़ा कंपनी का बिजनेस

एईएल हवाई अड्डों और डेटा केंद्रों के लिए स्वच्छ ऊर्जा में कारोबार कर रहा है। कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में एक साल पहले 25,141.56 करोड़ रुपये से राजस्व बढ़कर 31,716.40 करोड़ रुपये हो गया है। बयान में कहा गया है कि सात हवाईअड्डों पर यात्रियों की आवाजाही 74 प्रतिशत बढ़कर 21.4 मिलियन हो गई, जबकि कार्गो की आवाजाही 14 प्रतिशत थी। सड़क निर्माण व्यवसाय के साथ-साथ खनन और प्राथमिक उद्योग व्यवसाय ने भी कमाई में वृद्धि में योगदान दिया।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने नतीजों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “एक बार फिर अदाणी एंटरप्राइजेज न केवल भारत के सबसे सफल बिजनेस इनक्यूबेटर के रूप में, बल्कि दुनिया के सबसे सफल इंफ्रास्ट्रक्चर फाउंड्रीज में से एक के रूप में अपने दावे पर खरा उतरा है। पिछले साल के परिणाम अदाणी समूह के परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन की ताकत और लचीलेपन के निर्विवाद सबूत का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये असाधारण परिणाम महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा व्यवसायों के निर्माण और निर्माण के हमारे लगातार ट्रैक रिकॉर्ड को भी उजागर करते हैं।”

लगातार सुधर रहा कंपनी का ग्राफ

गौतम अदाणी ने कहा कि मेगा-स्केल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट निष्पादन क्षमताएं और ओएंडएम प्रबंधन कौशल कंपनी की ताकत हैं। उन्होंने कहा कि हमारा फोकस गवर्नेंस, कंप्लायंस, परफॉर्मेंस और कैश फ्लो जेनरेशन पर बना है। पूरे 2022-23 वित्तीय वर्ष (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के लिए लाभ 218 प्रतिशत बढ़कर 2,473 करोड़ रुपये हो गया, जबकि कुल आय 96 प्रतिशत बढ़कर 1,38,175 करोड़ रुपये हो गई। इनक्यूबेटिंग व्यवसायों जैसे- हवाई अड्डों और सड़कों में वृद्धि के कारण EBITDA दोगुना से अधिक बढ़कर 10,025 करोड़ रुपये हो गया।
FY23 में हवाई अड्डों पर यात्रियों की आवाजाही दोगुनी होकर 74.8 मिलियन हो गई। नए ऊर्जा कारोबार में मात्रा में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और खनन सेवाओं में 7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

इन क्षेत्रों में विस्तार कर रही कंपनी

डेटा केंद्रों के निर्माण पर एक अपडेट देते हुए कंपनी ने कहा कि नोएडा में डेटा सेंटर पर काम चल रहा है, जो 37 प्रतिशत पूर्ण है, जबकि हैदराबाद 30 प्रतिशत पूर्ण हुआ है। चेन्नई डेटा सेंटर का दूसरा चरण लगभग आधा तैयार है (17 मेगावाट का पहला चरण पहले से ही चालू है)।
सौर मॉड्यूल बनाने के साथ-साथ पवन टरबाइन निर्माण में भी तेजी आई। खनन सेवाओं का उत्पादन 17 प्रतिशत बढ़कर 10 मिलियन टन हो गया। AEL ने कहा कि उसने जनवरी-मार्च के दौरान 3 वाणिज्यिक खानों के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
 

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code