Adani Enterprises की 1000 करोड़ रुपये की बॉन्ड योजना ठंडे बस्ते में, पिछले महीने ही होने वाला था लॉन्च – मनी कंट्रोल

Hindenburg Impact on Adani Group: अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों की वैल्यू में भारी गिरावट आ चुकी है। इसके चलते अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) को अब बॉन्ड्स की पब्लिक सेल की योजना टालनी पड़ी। अडानी एंटरप्राइजेज ने पहली बार बॉन्ड्स के जरिए 1 हजार करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना तैयार की थी। इससे पहले अडानी एंटरप्राइजेज का 20 हजार करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) भी फुल सब्सक्राइब होने के बावजूद वापस हो गया था। अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने कहा था कि मौजूदा परिस्थितियों में अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ को लेकर आगे बढ़ना अनैतिक होता।

Adani Enterprises की क्या थी योजना

दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) के अडानी ग्रुप की अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने जनवरी में पब्लिक नोट जारी करने की योजना तैयार की थी। ब्लूमबर्ग ने इसकी जानकारी दिसंबर में दी थी। इसके लिए अडानी एंटरप्राइजेज एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज, एके कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल और ट्रस्ट कैपिटल के साथ मिलकर काम कर रही थी। हालांकि अब इससे जुड़ी गतिविधियां रुक गई हैं। एडलवाइस ने इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। वहीं तीन अन्य फाइनेंशियल फर्मों ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। अडानी ग्रुप के प्रवक्ता की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है।

Adani Group Stocks में बिकवाली का कम हुआ दबाव, बॉन्ड्स में लौटी तेजी, इन वजहों से तैयार हुआ पॉजिटिव माहौल

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने बिगाड़ी शेयरों की चाल

अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप की कंपनियों पर स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाया है। अडानी ग्रुप ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है लेकिन इसके शेयरों और बॉल्ड्स की वैल्यू में भारी गिरावट का दबाव दिख रहा है। मू़डीज इंवेस्टर्स सर्विस के मुताबिक मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से अगले एक से दो साल के लिए कर्जों को रिफाइनेंस या कैपिटल एक्सपेंडिचर प्रोजेक्ट्स के लिए पैसे जुटाने में दिक्कत हो सकती है।
First Published: Feb 04, 2023 5:17 PM
हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़,  पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code