अडाणी ग्रुप ने किया पेन्ना सीमेंट का अधिग्रहण, इतने हजार करोड़ रुपये में खरीदी कंपनी – News Nation

Penna Cement Industries (Photo Credit: Social Media)
New Delhi:
Adani Group: देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में शामिल गौतम अदाणी के स्वामित्व वाली अदाणी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने गुरुवार को पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया. कंपनी ने इस अधिग्रहण के लिए कुल 10,422 करोड़ रुपये चुकाए हैं. इसके साथ ही कंपनी ने अधिग्रहण के समझौते पर भी साइन कर दिए हैं. इस समझौते के बाद अदाणी समूह की सीमेंट उत्पादन क्षमता 14 मीट्रिक टन प्रति वर्ष हो जाएगी. यानी इससे समूह के सीमेंट उत्पादन की कुल क्षमता 89 मिलियन टन प्रति वर्ष हो जाएगी.
ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली समेत इन शहरों में अभी और झुलसाएगी गर्मी, पढ़ें IMD का अलर्ट
सीमेंट बाजार में बढ़ जाएगी अदाणी ग्रुप की ताकत
बता दें कि इस सौदे के तहत अदाणी समूह की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट अपने मौजूदा प्रमोटर समूह पी प्रताप रेड्डी और परिवार से पीसीआईएल के 100 प्रतिशत शेयर हासिल कर लेगी. वहीं अधिग्रहण की राशि कंपनी पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से भरेगी. गौरतलब है कि पीसीआईएल की आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में सीमेंट उत्पानद की सालाना क्षमता 1.4 करोड़ टन है.
ये भी पढ़ें: Explainer: जासूसी दुनिया का रियल जेम्स बॉन्ड ‘रिटर्न्स’, मोदी सरकार ने डोभाल को फिर बनाया NSA, जानिए क्यों?
इसके साथ उसके जोधपुर संयंत्र में अधिशेष के जुड़ने से अतिरिक्त 30 लाख टन सालाना की सीमेंट का उत्पान होगा. वहीं इस अधिग्रहण से पूरे भारत में सीमेंट बाजार में अदाणी ग्रुप की हिस्सेदारी 2 प्रतिशत बढ़ जाएगी. जबकि दक्षिण भारत में ये 8 प्रतिशत अधिक हो जाएगी.
ये भी पढ़ें: PM Modi Italy Visit: पीएम मोदी इटली दौरे पर रवाना, G7 शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत
अदाणी समूह को मिलेगी मजबूती
कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज के अधिग्रहण से अदाणी ग्रुप को कोलकाता, गोपालपुर, कराईकल, कोच्चि और कोलंबो में पांच बल्क सीमेंट टर्मिनलों के साथ समुद्री परिवहन लॉजिस्टिक्स को भी मजबूती मिलेगी. जिससे प्रायद्वीपीय भारत की सेवा में भी इजाफा होगा.
अंबुजा सीमेंट के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक अजय कपूर ने कहा कि, “यह ऐतिहासिक अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट की तीव्र विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पीसीआईएल का अधिग्रहण करके, अंबुजा दक्षिण भारत में अपनी बाजार उपस्थिति का विस्तार करने और सीमेंट उद्योग में अखिल भारतीय लीडर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है. इससे पर्याप्त चूना पत्थर भंडार बाधाओं को दूर करने और अतिरिक्त निवेश के माध्यम से सीमेंट क्षमता बढ़ाने का अवसर मिलेगा.
FOLLOW US ON
© 2024 NEWSNATION. ALL RIGHT RESERVED.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code