7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा DA Hike का तोहफा? जानिए लेटेस्ट अपडेट – Aaj Tak

केंद्रीय कर्मचारियों दिवाली (Diwali) इस बार और भी रोशन हो सकती है. दरअसल, उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को त्योहार से पहले ही महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) करके बड़ा तोहफा दे सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलता है और इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो DA बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 
साल में दो बार होता है संशोधन 
केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने महंगाई भत्ते में साल में दो बार संशोधन करती है. इस साल का पहला संशोधन यानी DA Hike बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है. इसके तहत केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इस 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था. इस बार भी कर्मचारी चार फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक का इजाफा किए जाने की उम्मीद है. डीए में अगर ये तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो फिर कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा. 
इस आधार पर DA Hike होता है तय 
महंगाई दर (Inflation Rate) को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का फैसला करती है. महंगाई जितनी अधिक होती है, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने की उम्मीद उतनी ही ज्यादा होती है. आमतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधन करती है. अगर डीए हाइक के लिए मानक की बात करें तो सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर ये तय किया जाता है. जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था. एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा है. इससे पहले जून महीने में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था. 
एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी-पेंशनर्स को लाभ
दिवाली से पहले डीए हाइक मिलने की जो उम्मीद जताई जा रही, उसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी या ऐलान नहीं किया गया. विभिन्न रिपोर्ट्स में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ये नुमान जाहिर किया जा रहा है. हालांकि, महंगाई दर के आधार पर सरकार कर्मचारियों के हित में फैसला लेती है, तो फिर देश के लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. इनमें 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स शामिल हैं. 
सैलरी में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी 
अब जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक (DA Hike) का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है. तो इस हिसाब से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन देखें, तो अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है.
अगर ये बढ़कर 45 फीसदी होता है तो फिर रकम बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगी. यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे. अब अगर कर्मचारी को अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये पर देखें, तो फिर अभी तक इस पर डीए 23,898 रुपये बैठता है, वहीं तीन फीसदी इजाफा होने के बाद ये 25,605 रुपये हो जाएगा.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code