2023 Tata Safari: 7 एयरबैग… 5-स्टार सेफ्टी! जबरदस्त अंदाज में लॉन्च … – Aaj Tak

Feedback
देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Safari के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है. कंपनी ने इस SUV में कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं. आकर्षक लुक और दमदार फीचर्स से लैस नई Tata Safari की शुरुआती कीमत 16.19 लाख रुपये तय की गई है जो कि टॉप मॉडल के लिए 25.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. तो आइये जानते हैं कि, आखिर नई टाटा सफारी कितनी ख़ास है.
कैसी है नई Tata Safari: 
Tata Safari के नए जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने कई बड़े बदलाव के साथ पेश किया है, जहां ये एसयूवी एडवांस फीचर्स से लैस हुई है वहीं इसका माइलेज भी पहले से बढ़ गया है. कंपनी ने 2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि 170PS की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ऑटोमैटिक गियरबॉक्स केवल एडवेंचर+ वेरिएंट से ही उपलब्ध है. इसमें तीन टेरेन रिस्पॉन्स मोड – नॉर्मल, रफ और वेट – और तीन ड्राइविंग मोड (इको, सिटी और स्पोर्ट) भी मिलते हैं.

कितना देती है SUV: 
टाटा मोटर्स ने नए ‘पर्सोना-बेस्ड’ ट्रिम नामों को अपनाने के लिए पुराने वेरिएंट के नामों को हटा दिया है. नई टाटा सफारी चार मुख्य ट्रिम्स में उपलब्ध है. जिसमें स्मार्ट, प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड शामिल है. कंपनी का दावा है कि, टाटा सफारी का मैनुअल वेरिएंट 16.30 किमी/लीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 14.50 किमी/लीटर तक का माइलेज देता है. 
टाटा सफारी में अब एसयूवी की पूरी लंबाई में चलने वाले LED डे-टाइम-रनिंग लाइट्स (DRL’s). इसके अलावा, SUV को ग्रिल को नया डिज़ाइन दिया गया है और इसमें नए हेडलैम्प के लिए एक नया आयताकार हाउजिंग दिया गया है. एलईडी स्ट्रिप से जुड़े टेल लैंप को भी नया डिज़ाइन इिया गया है. इसके अलावा, कार में अलॉय व्हील, रियर स्किड प्लेट और कार के किनारे पर उभरे सफारी बैज के लिए एक नया डिज़ाइन मिलता है.
इंटीरियर और फीचर्स: 
टाटा सफारी के इंटीरियर में 12.3 इंच के बड़े इंफोटेनमेंट सिस्टम और नेविगेशन के साथ एक नए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया डैशबोर्ड मिलता है. स्टीयरिंग व्हील का डिज़ाइन भी बदल दिया गया है, कार में अब बैकलिट लोगो के साथ 4-स्पोक अलॉय व्हील मिलता है.

इसके अलावा एचवीएसी कंट्रोल के लिए एक टच-बेस्ड पैनल, एक 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए एक नया ड्राइव सेलेक्टर और रोटरी नॉब शामिल है. इसमें डिजिटल डिस्प्ले, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पहली और दूसरी पंक्ति के लिए वेंटिलेटेड सीटें, 10-स्पीकर जेबीएल-ट्यून साउंड सिस्टम, रियर विंडो शेड्स मिलते हैं. 
सेफ्टी फीचर्स: 
नई टाटा सफारी सेफ्टी के लिहाज से भी बेहद शानदार है. कंपनी का दावा है कि, एडल्ट सेफ्टी में नई सफारी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 34 में से 33.05 प्वाइंट मिले हैं. वहीं चाइल्ड सेफ्टी में 49 में से 45 स्कोर मिले हैं. कुल मिलाकर ये एसयूवी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इसमें 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, एम्बिएंट लाइटिंग, इलेक्ट्रिक पावर्ड टेलगेट और बतौर स्टैंडर्ड 6 एयरबैग दिया गया है. हालांकि टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग का विकल्प मिलता है. कंपनी ने इसमें एडवांस ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम (ADAS) को भी शामिल किया है जो कि इसके सेफ्टी को और भी बेहतर बनाता है. 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code