2023 एशिया कप के 9 विवाद: भारत-पाक मैच, बारिश, वेन्यू, महंगे टिकट और खाली स्टेडियम, अब – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 08 Sep 2023 05:53 PM (IST)

बाबर आजम और विराट कोहली. ( Image Source : Social Media )
Asia Cup Controversy: एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका कर रहा है. एशिया कप के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं. अब टीमें सुपर-4 राउंड में आमने-सामने होगी. लेकिन एशिया कप से जुड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल, एशिया कप शुरू होने से पहले कई विवाद देखने को मिले, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने के बाद भी विवादों का सिलसिला लगातार जारी है. पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच गद्दाफी स्टेडियम की फ्लडलाइट्स खराब होने के कारण रोकनी पड़ी, जिसके बाद काफी हंगामा हुआ.
पाकिस्तान में होना था टूर्नामेंट का आयोजन, लेकिन…
एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान में होना था. लेकिन बीसीसीआई ने अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया. जिसके बाद टूर्नामेंट के मुकाबले श्रीलंका शिफ्ट किए गए. इससे पहले इस मसले पर काफी विवाद देखने को मिला. बीसीसीआई और पीसीबी के बीच मसला बिगड़ता चला गया. मसलन, पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका को टूर्नामेंट की मेजबानी मिली.
यूएई को नहीं मिली मेजबानी…

दरअसल, बीसीसीआई और पीसीबी के बीच विवाद के बाद पीसीबी के तत्कालीन चैयरमैन नजम सेठी का मानना था कि अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आएगी तो टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो, ना कि श्रीलंका में… पिछला साल एशिया कप का आयोजन यूएई में किया गया था. बीसीसीआई की दलील थी कि यूएई में इस वक्त काफी गर्मी पड़ती है, इस कारण श्रीलंका बेहतर विकल्प है.
पहली बार 2 देशों में एशिया कप का आयोजन…
एशिया कप इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब टूर्नामेंट के मुकाबले 2 देशों में खेला जा रहा है. एशिया कप के मेजबान देश पाकिस्तान को कई मुकाबले श्रीलंकाई सरजमीं पर खेलने होंगे.
स्टेडियम में पड़ा सन्नाटा…
पाकिस्तान-नेपाल के बीच टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले के दौरान मुल्तान स्टेडियम के स्टैंड खाली पड़े थे, फैंस काफी कम संख्या में मैच देखने आए. जिसके बाद काफी विवाद हुआ था.
पीसीबी ने एसीसी से मांगा मुआवजा…
पीसीबी का कहना है कि क्रिकेट फैंस मुकाबला देखने नहीं आ रहे हैं. इसके लिए पीसीबी ने श्रीलंका में लगातार हो रही बारिश को जिम्मेदार माना है. साथ ही पीसीबी ने एशियन क्रिकेट काउंसिल से मुआवजा मांगा है.
फ्लडलाइट्स के कारण रोकना पड़ा मैच…
पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला फ्लडलाइट्स खराब होने के बाद रोकना पड़ा. जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की काफी फजीहत हुई. बहरहाल, यह मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है.
भारत-पाकिस्तान मैच बारिश की भेंट चढ़ा…
भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा. जिसके बाद फैंस काफी निराश हुए. वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मांग की कि श्रीलंका में लगातार हो रही बारिश के कारण मुकाबले पाकिस्तान शिफ्ट किए जाएं, लेकिन बीसीसीआई ने पीसीबी की मांग को सिरे से खारिज कर दिया.
बीच टूर्नामेंट में वेन्यू बदवने की मांग…
इस वक्त श्रीलंका में लगातार बारिश हो रही है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस बाबत बीसीसीआई से कहा कि श्रीलंका में खेले जाने वाले मुकाबले पाकिस्तानी मैदानों पर शिफ्ट किए जाएं… लेकिन बीसीसीआई ने पीसीबी की मांग को सिरे से खारिज कर दिया. दरअसल, ऐसा माना जा रहा है कि सुपर-4 राउंड के मैचों पर भी बारिश का असर होने वाला है. हालांकि, क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है कि सुपर-4 राउंड मैचों में अगर बारिश हुई तो रिजर्व डे का प्रावधान किया गया है.
कोलंबो में ही खेला जाएगा फाइनल मुकाबला…
एशिया कप का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाना है. लेकिन फैंस के लिए अच्छी खबर नहीं है. दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तकरीबन 10 दिनों तक कोलंबो में भारी बारिश होगी. फाइनल के अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 राउंड का मैच 10 सितंबर को कोलंबो में खेला जाना है. साथ ही कई अहम मुकाबले कोलंबो में खेले जाएंगे.
ये भी पढ़ें-
India vs Pakistan: भारत-पाक मुकाबलों की 5 सबसे भयंकर बैटल, जब मैदान पर ही लड़ पड़े खिलाड़ी
Ben Stokes: वर्ल्ड कप के बाद घुटने का ऑपरेशन करवाएंगे बेन स्टोक्स, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलना मुश्किल

AUS vs SL: लखनऊ में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की भिड़ंत, ऐसा हो सकता है पिच का मिजाज; पॉसिबल प्लेइंग-11 भी जानें
IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए पुणे पहुंची टीम इंडिया, एयरपोर्ट पर नजर आए विराट कोहली
ENG vs AFG: ‘यह सर्वश्रेष्ठ जीत थी, पूरा देश खुश होगा’, इंग्लैंड पर यादगार जीत के बाद अफगान कप्तान का बयान
IND vs PAK: तो क्या शादाब खान के कहने पर कोहली ने गिफ्ट की थी अपनी जर्सी? वीडियो देख फैंस ने किया दावा
ENG vs AFG: अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर से लेकर मिताली राज तक सभी ने जमकर की तारीफ
ABP C Voter Survey: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कितना फासला, किसकी होगी जीत? सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा
Deoria Case: देवरिया कांड को लेकर योगी के मंत्री संजय निषाद ने कसा अखिलेश यादव पर तंज, जानें- क्या कहा?
Jawan Box Office Collection Day 39: छठे हफ्ते में भी ‘जवान’ का बॉक्स ऑफिस पर दबदबा कायम, 39वें दिन भी SRK की फिल्म ने की करोड़ों में कमाई, जानें कलेक्शन
‘हमास के लड़ाके हमें जला रहे हैं, हमारा दम घुट रहा है’, मौत से पहले इजरायली फैमिली का आखिरी मैसेज, 6 का कत्ल
गोद में मकड़ी गिरने से इतना डर गई महिला कि चलती कार से नदी में कूद गई, फिर…

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code