1979 Cricket World Cup:ऑस्ट्रेलिया को भारी पड़ी खिलाड़ियों की बगावत, करोड़ों रुपयों के लिए छोड़ दिया वर्ल्ड कप – Zee Business हिंदी

1979 World Cup facts: क्रिकेट के महाकुंभ विश्वकप के केवल छह दिन रह गए हैं. साल 1975 के बाद से शुरू हुआ क्रिकेट विश्वकप के सफर को 22  साल पूरे हो गए हैं. 1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप खेला गया था. इसके चार साल बाद यानी 1979 में एक बार फिर ये टूर्नामेंट इंग्लैंड में खेला गया था. वेस्टइंडीज ने लगातार अपना दूसरा खिताब जीता था. इन चार साल में वनडे क्रिकेट बदल गया था. साल 1977 से 1979 तक ऑस्ट्रेलिया के मीडिया टायकून कैरी पैकर ने वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट का आयोजन किया था. इस सीरीज में खेलने के लिए कई बड़े खिलाड़ियों ने अपने क्रिकेट बोर्ड से बगावत कर दी थी. 

ऑस्ट्रेलिया के मीडिया टायकून ने साल 1977 में कैरी पैकर सीरीज की शुरुआत की थी. ऑस्ट्रेलिया के चैपल बंधु इयान, ग्रेग और ट्रेवर चैपल, डेनिस लिली, रॉड मार्श, जैफ थैमसन, डग वाल्टर, केपलेर वेसेल्स ने इस सीरीज में हिस्सा लिया. वेस्टइंडीज की तरफ से क्लाइव लॉयड, विव रिचर्ड्स, एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, गार्नर ग्रीनिज, डेसमंड हेंस, कोलिन क्रॉफ्ट, रोहन कन्हाई जैसे दिग्गजों ने खेला. इंग्लैंड के धुरंधर टोनी ग्रेग, पाक की तरफ से इमरान खान, जावेद मियांदाद, जहीर अब्बास, सरफराज नवाज, माजिद खान, मुश्ताक मोहम्मद ने हिस्सा लिया था. फ्लड लाइट्स में मैच और कूकाबूरा सफेद गेंद का प्रयोग पहली बार हुआ था.  


कैरी पैकर की वर्ल्ड सीरीज को आईसीसी ने मान्यता नहीं दी. इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गजों खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया. इस कारण चैपल बंधु, डेनिस लिली और जैफ थॉमसन समेत ऑस्ट्रेलिया के कई बड़े खिलाड़ियों ने विश्वकप 1979 में हिस्सा नहीं लिया. किम ह्यूग्स की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर सकी. हालांकि, बाकी देशों ने कैरी पैकर सीरीज में हिस्सा ले चुके खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया. वर्ल्ड कप 1979 में कनाडा और श्रीलंका जैसे एसोसिएट देशों ने हिस्सा लिया.

TRENDING NOW

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें
श्रीलंका ने भारत को ग्रुप स्टेज में हराया था. भारत इस पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत सकी थी. वहीं, पाकिस्तान पहली बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया. वेस्टइंडीज ने महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स के शतक के बदौलत 60 ओवर में नौ विकेट खोकर 286 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 194 रन पर ऑल आउट हो गई. 12 रन इंग्लैंड के आठ विकेट गिर गए. 
income tax calculator
By accepting cookies, you agree to the storing of cookies on your device to enhance site navigation, analyze site usage, and assist in our marketing efforts.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code