हिंडनबर्ग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल: अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 11% टूटा, एक दिन पहले 23% बढ़ा था; 400… – Dainik Bhaskar

सुप्रीम कोर्ट हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है। एडवोकेट विशाल तिवारी की दायर याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। इसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटार्ड जज की निगरानी में एक समिति गठित करने की मांग की गई है। एडवोकेट ने चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने मामले की अर्जेंट लिस्टिंग की अपील की थी।
24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की थी। रिपोर्ट में ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर शेयर मैनिपुलेशन जैसे आरोप लगाए गए थे। रिपोर्ट के बाद ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली थी। शुक्रवार यानी 3 फरवरी को अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 1000 रुपए के करीब पहुंच गया था। हालांकि, बाद में इसमें रिकवरी आई।
अडाणी एंटरप्राइजेज करीब 11% टूटा, कल 23% चढ़ा था
शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 142.43 अंक या 0.23% चढ़कर 60,806 पर बंद हुआ। हालांकि अडाणी ग्रुप में 10 में से 9 स्टॉक्स में गिरावट रही। केवल अडाणी विल्मर 5% चढ़ा। अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी एंटरप्राइजेज के शेयर में आज 11% की गिरावट है। कल अडाणी एंटरप्राइजेज में 23% की तेजी देखने को मिली थी।
विल्मर का मुनाफा 16.5% बढ़ा
अडाणी विल्मर लिमिटेड ने बुधवार को अपने तीसरी तिमाही (Q3FY23) के रिजल्ट घोषित किए। कंपनी का मुनाफा 16.5% बढ़कर 246 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। एक साल पहले के इसी क्वार्टर में इसका मुनाफा 211 करोड़ रुपए था। ऑपरेशन से कंपनी का रेवेन्यू पिछले साल की समान तिमाही के 14,370.92 करोड़ रुपए से 7% बढ़कर 15,438.05 करोड़ हो गया।
GST डिपार्टमेंट की रेड नहीं, रूटीन इंस्पेक्शन
अडाणी विल्मर का हिमाचल प्रदेश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST से जुड़े छापे की खबरों पर जवाब आया है। कंपनी ने कहा कि GST डिपार्टमेंट के अधिकारियों को कंपनी के ऑपरेशन और डीलिंग्स में कोई अनियमितता नहीं मिली है और यह रूटीन इंस्पेक्शन था रेड नहीं। इससे पहले कई सारी रिपोर्ट में GST उल्लंघन के आरोप में छापे के खबरें आई थी।
अडाणी विल्मर ने कहा, ‘हम एक जिम्मेदार और पारदर्शी तरीके से बिजनेस करने के लिए कमिटेड हैं, और हमारे सभी ऑपरेशन कानूनों और रेगुलेशन के पूर्ण अनुपालन में हैं। हम यह बताना चाहेंगे कि विजिट के बाद डिपो ऑपरेशन सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।’ अडाणी विल्मर सिंगापुर स्थित विल्मर और अडाणी ग्रुप के बीच 50:50 का जॉइंट वेंचर है।
समय से पहले 4,000 करोड़ रुपए का लोन चुकाएगा अडाणी ग्रुप
अडाणी ग्रुप अपना 500 मिलियन डॉलर (करीब 4,000 करोड़ रुपए) का बैंक लोन समय से पहले चुकाने की तैयारी में है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रुप अगले महीने ऐसा कर सकता है। अडानी ग्रुप ने पिछले साल होलसिम लिमिटेड की सीमेंट एसेट्स खरीदने के लिए 4.5 अरब डॉलर (करीब 37,000 करोड़ रुपए) का कर्ज लिया था।
ये कर्ज बारक्लेज पीएलसी, स्टैंटर्ड चार्टर्ड पीएलसी और डॉयचे बैंक सहित कई बैंकों से लिया था। इस कर्ज का एक हिस्सा 9 मार्च को चुकाना है। इसी कर्ज को अडाणी ग्रुप समय से पहले चुकाने की तैयारी कर रही है। अडाणी ग्रुप ने कहा कि इस लोन के हिस्से को रिफाइनेंस करने के लिए बैंकों से बातचीत की जा रही थी, लेकिन अब उसने लोन को चुकाने का फैसला किया है।
MSCI इंडेक्स रिव्यू करेगा, हाइड्रोजन पार्टनरशिप होल्ड पर
फ्रांस की टोटल एनर्जी ने अडाणी ग्रुप के साथ हाइड्रोजन पार्टनरशिप को फिलहाल होल्ड पर डाल दिया है। हिंडरबर्ग के तरफ से आरोप और ऑडिट की मांग के चलते प्रोजेक्ट को होल्ड पर डाला गया है। MSCI ने ग्रुप पर रिव्यू करने की बात कही है जो उसके लिए निगेटिव खबर है।
सॉवरेन वेल्थ फंड ने अडाणी ग्रुप के सभी शेयर बेचे
नॉर्वे के 1.35 ट्रिलियन डॉलर के सॉवरेन वेल्थ फंड ने कहा कि उसने अडाणी ग्रुप की कंपनियों के अपने सभी शेयरों को बेच दिया है। फंड ने 2022 के अंत में, अडाणी टोटल गैस में 83.6 मिलियन डॉलर, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन में 63.4 मिलियन डॉलर और अडाणी ग्रीन एनर्जी में 52.7 मिलियन डॉलर हिस्सेदारी थी। ईएसजी रिस्क मॉनिटरिंग के फंड हेड क्रिस्टोफर राइट ने कहा, ‘अडाणी कंपनियों में हमारी कोई एक्सपोजर नहीं बचा है।
Copyright © 2023-24 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code