सड़क पर बिखरे हीरे देख लोगों में मची लूटने की होड़, किसी को मिले दर्जन भर तो कोई रहा खाली हाथ – Aaj Tak

Feedback
गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत को डायमंड और टेक्सटाइल सिटी कहा जाता है. डायमंड सिटी होने के नाते शहर के महिधरपुरा और वराछा इलाके में सब्जी मंडी की तरह डायमंड की मंडी लगती है. लोग सड़क पर, फुटपाथ पर बैठकर डायमंड खरीदते-बेचते हैं. वराछा इलाके के मिनी बाजार डायमंड मार्केट कहे जाने वाले इलाके की सड़क के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिनमें डायमंड कारोबारी और आम जनता सड़क से डायमंड बीनते नजर आ रहे हैं.

दरअसल, हर रोज की तरह आज सुबह भी डायमंड का कारोबार करने वाले लोग वराछा डायमंड मार्केट पहुंचे थे. मुख्य सड़क से आम जनता भी आजा रही थी. तभी मार्केट में हंगामा मच गया कि सड़क पर डायमंड (हीरे) पड़े हुए हैं. लोगों ने देखा तो सच में हीरे पड़े हुए थे. इसके बाद बाजार में लूट मच गई. 
हीरे बीनने में जुटे लोग, सड़क पर लगा जाम
सड़क पर फैले डायमंड को लूटने के लिए दुकानदार और आम जनता काम-धंधा छोड़ हीरों को बीनने में लग गई. बहुत छोटे साइज के इन डायमंड को बीनने के लिए बच्चों से लेकर बड़े सभी लग गए. महिला-पुरुष डायमंड बीनते नजर आए. कई लोगों ने इसका वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. वीडियो मे नजर आ रहा है कि सड़क पर दर्जनों लोग डायमंड बीन रहे हैं. किसी को एक भी हीरा नहीं मिला तो किसी के हाथ एक दर्जन से ज्यादा हीरे लगे. काफी समय पर सड़क पर यह नजारा देखने को मिला.
जिसे समझा असली वह किलो में भाव में बिकने वाला डायमंड निकला
बीने गए डायमंड की जांच की गई तो सभी के होश उड़ गए. सामने आया कि यह डायमंड ना तो खदान से निकले हुए असली डायमंड है और ना ही लैब में तैयार होने वाले सीबीडी डायमंड हैं. यह तो अमेरिकन डायमंड हैं, जिनकी कीमत कुछ खास नहीं होती है. कई घंटे तक डायमंड बीनने वाले लोग खुद को ठगा महसूस करने लगे.
देखें वीडियो…
 
किलो के भाव में बिकता है अमेरिकन डायमंड
असली डायमंड खदानों से निकलता है जो क़ीमती होता है. लैब में तैयार हुआ डायमंड असली नहीं होता है, लेकिन उसकी क़ीमत असली डायमंड के काफी कम होती है. बाजार में उसकी मांग भी होती है. लैब में तैयार होने वाले डायमंड की तकनीक को केमिकल वेपर डिपोज़िशन (CVD) कहते हैं, जिसे संक्षिप्त में सीवीडी डायमंड कहते हैं. 
उदाहरण के तौर पर कहें तो खदान से निकलने वाला असली डायमंड अगर एक लाख रुपए का है तो लैब में तैयार होने वाला डायमंड 15 हजार में मिल जाता है. वहीं, अमेरिकन डायमंड किलो के भाव में बिकते हैं. असली हीरे के मुकाबले इनकी कोई कीमत नहीं होती है.
कारोबारियों में गुस्सा
इस घटना के बाद से डायमंड कारोबारियोंं में काफी गुस्सा है. डायमंड मर्चेंट धीरू भाई नावडिया का कहना है कि किसी ने हमारे साथ मजाक किया है जो गलत है.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code