रेखा- अमिताभ बच्चन के बीच था सीक्रेट लव, 1978 में हुआ था खुलासा, फिर जया के 1 जवाब से अधूरी रह गई प्रेम कहा… – News18 हिंदी

Rekha Amitabh Bachchan Love story: हमने बॉलीवुड में बहुत सी प्रेम कहानियों को हकीकत में बदलते देखा है, भले ही बाद में उनमें तकरार देखने को मिली है. लेकिन एक ऐसी मशहूर प्रेम कहानी हमेशा से चर्चा में रही लेकिन इस कपल की कभी शादी नहीं हो सकी. दरअसल, हम अमिताभ बच्चन और रेखा को लेकर यहां बात कर रहे हैं. जी हां, एक दौर था जब रेखा और अमिताभ बच्चन के बीच गहरा प्यार था लेकिन दोनों की कभी शादी नहीं हो सकी. हालांकि, लोग आज भी इन दोनों को एक साथ देखना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि रेखा हमेशा से ही अमिताभ के लिए अपनी भावनाओं के बारे में मुखर रही हैं, हालांकि, बिग बी ने कभी भी रेखा के बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं की. बताया जाता है कि इन दोनों सीक्रेट लव था और इनकी जोड़ी ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक फिल्में दी थीं. काम के दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी थीं और रेखा आज भी दिल ही दिल में बिगी बी को अपना मानती हैं.
साउथ सिनेमा से करियर की शुरुआत करने के बाद रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा था और यहां भी उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. कहा जाता है कि जब उनका अमिताभ प्रेम था तब रेखा बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अपनी दोस्त और एक्ट्रेस नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंच गई थीं. उस दौरान ऐसी अफवाहें थी कि रेखा ने अमिताभ बच्चन से शादी कर ली है. हालांकि बाद में रेखा ने एक इंटरव्यू में बताया था,'उस शाम वह सीधे शूटिंग के सेट से कार्यक्रम में पहुंची थी. सिंदूर और मंगलसूत्र उनके किरदार का हिस्सा था और वो उसे उतारना भूल गई थीं.
रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन और रेखा ने साल 1976 फिल्म दो अंजाने के दौरान एक दूसरे को डेट करना शुरू किया था. इनकी रील लाइफ कैमिस्ट्री का अंदाजा लोग गंगा की सौगंध के सेट पर लगाने लगे थे. दरअसल, उस दौरान उस दौरान एक को-स्टार द्वारा रेखा के साथ बदसलूकी करने पर अमिताभ ने अपने को स्टार पर अपना आपा खो दिया था.
इस घटना के बाद ही दोनों के प्यार की कहानी सुर्खियों में रहने लगीं लेकिन अमिताभ और रेखा ने कभी भी सार्वजनिक तौर से इस बात को कबूल नहीं किया. वो तो फिल्म सिलसिला के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने दोनों के रिलेशनशिप को लेकर खुलासा किया था. एक इंटरव्यू के दौरान रेखा ने अपने और अमिताभ बच्चन संग रिश्ते को लेकर खुलासा किया था.' उन्होंने कहा था कि किसी को इसकी फिक्र नहीं कि मैं क्या चाहती हूं. मैं तो दूसरी औरत हूं न. उन्होंने जया पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा कि दूसरा इंसान तो सबकी नजर में बेचारा बना हुआ है. कोई ऐसे शख्स के साथ एक छत के नीच कैसे रह सकता है जब वो जानता है कि वो दूसरे से प्यार करता है.
जब रेखा और अमिताभ के अफेयर की खबरें फैल रही थीं तब भी अभिनेता साइलेंट थे लेकिन ये खबरें जया के कानों तक पहुंच गई थीं. एक बार जब अमिताभ बच्चन घर पर नहीं थे तो जया ने एक रात रेखा को अपने घर खाने पर बुलाया था और अभिनेत्री को लगा था कि शायद वो जया उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाएंगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ बल्कि जया ने रेखा का खूब आदर सत्कार किया, खाना खिलाया और घर भी दिखाया. जब रेखा वापस जा रही थीं तो जया ने उनसे सिर्फ ये कहा कि 'मैं अमित को कभी नहीं छोडूंगी'. जया की इस बात ने साफ कर दिया था कि रेखा कभी भी अमिताभ की नहीं हो पाएंगी.
आपको बता दें कि अमिताभ और रेखा ने आखिरी बार 'सिलसिला' में काम किया था. इसके बाद दोनों कभी भी साथ में नजर नहीं आए और लोगों का यह भी कहना है कि 'सिलसिला' इन दोनों की असली जिंदगी पर बेस्ड है. हालांकि, रेखा और अमिताभ बच्चन की केमिस्ट्री ऑन और ऑफ स्क्रीन इतनी शानदार थी कि उनका रिश्ता हमेशा चर्चा का विषय रहता था. रेखा ने सिमी गरेवाल के चैट शो रेंडेज़वस विद सिमी गरेवाल (Simi Garewal’s chat show) में अमिताभ बच्चन के प्रति अपने प्यार का इज़हार किया था.
टॉक शो में रेखा से पूछा गया कि क्या उन्हें कभी बिग बी से प्यार हुआ था, तो उन्होंने बिना कुछ कहे, कहा, 'बिल्कुल. ओह, यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न (dumb question) है. मुझे अभी तक एक भी ऐसा पुरुष, महिला, बच्चा नहीं मिला है जो मदद कर सके और पूरी तरह से, जोश से, पागलपन से, हताश होकर, निराशाजनक रूप से उसके प्यार में पड़ जाए. तो मुझे क्यों अलग किया जाना चाहिए? मैं किस बात से इनकार करूं?'
रेखा ने आगे कहा, 'मुझे उससे प्यार नहीं है? बेशक मैं हूं. दुनिया भर का प्यार आप ले लीजिएगा और कुछ और जोड़िए – मैं उस व्यक्ति के लिए ऐसा जमीनी स्तर का महसूस करती हूं' जंजीर की सफलता के तुरंत बाद अमिताभ बच्चन ने 3 जून, 1973 को एक गुपचुप तरीके से जया से शादी कर ली. भले ही अभिनेता की जया बच्चन से शादी को कुछ साल हो चुके थे, लेकिन उन्होंने रेखा के साथ अपनी पहली फिल्म साइन की, तो उन्होंने रिश्ते की अफवाहों के कारण उनके और जया के बीच दरार के बारे में भी खुलकर बात की.
दिग्गज अभिनेत्री ने कहा था, दीदीभाई (जया बच्चन) बहुत अधिक मैच्योर हैं, बहुत अधिक साथ हैं. मुझे अभी तक ऐसी कोई महिला नहीं मिली है जो इतनी एकजुट हो. उन्हें इतनी गरिमा, इतनी उच्च श्रेणी मिली है. उसमें बहुत ताकत है. मैं उस महिला की प्रशंसा करती हूं. हालांकि, अफवाहों और मीडिया ने पूरी छवि खराब करने से पहले हमारे बीच एक संबंध था. हम एक ही बिल्डिंग में रहते थे और हमारे बीच रिश्ता था. वो मेरी दीदीभाई थीं, अब भी हैं – चाहे कुछ भी हो जाए, उसे कोई छीन नहीं सकता. भगवान का शुक्र है कि उन्हें भी इसका एहसास है. जब भी हम मिलते हैं, वो बहुत प्यारी होती है.
अगली गैलरी

प्रभु की कृपा भयउ सबु काजू… अयोध्या राम मंदिर की ये तस्वीरें छू लेंगी दिल! प्रथम चरण का काम लगभग पूरा

एक्टिंग के बादशाह, तीनों खानों के साथ कर चुके हैं काम, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर धड़ा-धड़ पिट गईं 12 फिल्में

अमेरिका में भारतीयों के लिए ये हैं टॉप नॉन आईटी जॉब्स, मिलती है एक करोड़ से ज्यादा सैलरी

साउथ सिनेमा से करियर की शुरुआत करने के बाद रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा था और यहां भी उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. कहा जाता है कि जब उनका अमिताभ प्रेम था तब रेखा बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अपनी दोस्त और एक्ट्रेस नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंच गई थीं. उस दौरान ऐसी अफवाहें थी कि रेखा ने अमिताभ बच्चन से शादी कर ली है. हालांकि बाद में रेखा ने एक इंटरव्यू में बताया था,'उस शाम वह सीधे शूटिंग के सेट से कार्यक्रम में पहुंची थी. सिंदूर और मंगलसूत्र उनके किरदार का हिस्सा था और वो उसे उतारना भूल गई थीं.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code