बढ़त के साथ खुल सकते हैं भारतीय बाजार, ग्लोबल मार्केट्स से बढ़िया संकेत – BQ Prime Hindi

भारतीय बाजार आज भी तेजी के साथ खुल सकते हैं, ग्लोबल मार्केट्स से संकेत काफी सपोर्टिव हैं. अमेरिकी बाजारों में तेजी इस उम्मीद में है कि नवंबर की पॉलिसी में फेड ब्याज दरों को नहीं बढ़ाएगा, हालांकि बुधवार को अमेरिका की थोक महंगाई दर बढ़कर आई थी. एशियाई बाजारों की शुरुआत भी तेजी के साथ हुई है. आज अमेरिका और भारत दोनों के ही रिटेल महंगाई के आंकड़े आएंगे. साथ ही भारत की अगस्त IIP के आंकड़े भी आज आने वाले हैं, बाजार की नजर इन पर भी रहेगी.
बुधवार को अमेरिकी बाजार चढ़कर बंद हुए, हालांकि डाओ में ये तेजी बहुत ज्यादा नहीं थी, लेकिन जिस तरह से थोक महंगाई के आंकड़े आए हैं, बाजारों पर दबाव बनना चाहिए था, क्योंकि सितंबर में प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स यानी थोक महंगाई दर 2.2% आई है, जो कि अनुमान से कहीं ज्यादा है. हालांकि नैस्डेक में 97 अंकों (+0.71%) की अच्छी तेजी रही, S&P500 में भी करीब आधा परसेंट की बढ़त देखने को मिली. अमेरिका की बॉन्ड यील्ड भी नरम पड़ने लगी है, 4.8% तक पहुंचने के बाद अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड 4.55% पर आ गई है, डॉलर इंडेक्स भी 105.68 पर सपाट है. अमेरिकी फ्यूचर्स मार्केट्स की शुरुआत चौथाई परसेंट की तेजी के साथ हुई है.
GIFT निफ्टी एकदम फ्लैट कारोबार कर रहा है, फिलहाल ये 19,800 के ऊपर टिका हुआ है. बाकी एशियाई बाजारों में जापान का बाजार इस हफ्ते काफी अच्छे मूड में लग रहा है. निक्केई 425 अंक (+1.33%) की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है, चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट आधा परसेंट से ज्यादा की मजबूती के साथ ट्रेड कर रहा है. हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में भी 270 अंकों की मजबूती दिख रही है, साथ ही कोरिया का बाजार कोस्पी 1% से ज्यादा उछाल के साथ कारोबार कर रहा है.
इजरायल-हमास की जंग का कच्चे तेल की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं दिख रहा है, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड अब 2% टूटकर 85 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. भारत के लिहाज से देखें तो ये बड़ी राहत की खबर है. WTI क्रूड भी 82.80 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड करता हुआ दिख रहा है.सोने और चांदी की कीमतों में तेजी है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का 1,890 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड कर रहा है, चांदी भी 22.21 डॉलर प्रति आउंस के पास सपाट बनी हुई है.
TCS: देश की सबसे बड़ी IT कंपनी ने 17,000 करोड़ रुपये के बायबैक को मंजूरी दी है. बायबैक के लिए कंपनी ने 4,150 रुपये/शेयर का भाव तय किया है. 19 अक्टूबर को रिकॉर्ड डेटके साथ, बोर्ड की ओर से 9 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड को भी मंजूरी दी गई है.
Larsen & Toubro: कंपनी GST अथॉरिटी की ओर से 64.98 लाख रुपये का पेनल्टी ऑर्डर मिला है. ये पेनल्टी क्लेम किए गए ट्रांजिशनल क्रेडिट का नामंजूर करने के लिए लगाई गई है.
Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी ने भारत में बनी 5-डोर ऑफरोडर जिमी को लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका समेत कई देशों को एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया है.
Adani Enterprises: कंपनी ने निजी प्लेसमेंट के आधार पर 70,000 NCDs के आवंटन के जरिए 700 करोड़ रुपये जुटाए.
JSW Steel: कंपनी को 17.66 मिलियन टन भंडार के साथ कर्नाटक में जयसिंहपुरा आयरन ओर नॉर्थ ब्लॉक के लिए पसंदीदा बिडर घोषित किया गया

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code