गजब है अडानी की ये कंपनी, हिंडनबर्ग का आरोप फुस्स, 9 गुना बढ़ा मुनाफा, शेयर खरीदने के लिए टूटे लोग – Aaj Tak

इसी साल जनवरी के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अडानी ग्रुप (Adani Group) के खिलाफ खुलासे करके भूचाल ला दिया था. हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की कीमत 85 फीसदी तक ओवरवैल्यूड है. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि गलत तरीके में शेयरों की कीमतें बढ़ाई गईं. जिसके बाद से अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है. 
लेकिन इसी कड़ी अडानी ग्रुप के कुल 10 कंपनियों में से एकमात्रा ऐसी कंपनी है, जिसने हिंडनबर्ग के आरोपों को झुठला दिया है. हालांकि बाकी कंपनियों अभी भी काफी दबाव में हैं. खासकर अडानी टोटल गैस, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर के शेयर हिंडनबर्ग के झटके से उबर नहीं पाए हैं. इनमें से कुछ शेयर अभी भी अपने ऑल टाइम से करीब 70 से 80 फीसदी नीचे है. इनमें से सबसे ज्यादा संकट में अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर है.
अडानी पावर में तूफानी तेजी 
लेकिन अगर अडानी पावर की बात करें तो इसने हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद भी अपना पावर को बरकरार रखा है. यही नहीं, कंपनी के शेयर लगातार बढ़ रहे हैं. जिस दिन हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के खिलाफ सोशल मीडिया पर रिपोर्ट प्रकाशित किया था, उस दिन अडानी पावर का शेयर करीब 275 रुपये का था. ये तारीख 24 जनवरी 2023 थी. उसके बाद अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर गिरने लगे तो अडानी पावर का भी सेंटीमेंट बिगड़ गया. अगले कुछ दिनों में शेयर गिरकर 132.40 रुपये पर पहुंच गया. 
फरवरी-2023 में अडानी पावर के शेयर ने 132.40 रुपये का लो बनाने के बाद तेजी पकड़ी और फिर इसने पीछे मुड़कर नहीं देखा. शेयर का 52वीक हाई 409.70 रुपये है. वहीं गुरुवार को शेयर ने 393 रुपये के स्तर को टच किया. हालांकि कारोबार के अंतर में शेयर 2 फीसदी चढ़कर 372.75 रुपये पर बंद हुआ. यानी शेयर 24 जनवरी 2023 के प्राइस से 100 रुपये ऊपर ट्रेड कर रहा है. जो दिखाता है कि इस पर हिंडनबर्ग के आरोपों का कोई असर नहीं हुआ है. 
अडानी पावर के दमदार नतीजे 
   
इस बीच गुरुवार को अडानी पावर (Adani Power Result) ने अपने सितंबर तिमाही के नतीजे जारी कर दिए. सितंबर तिमाही में कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 9 गुना बढ़कर 6,594 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. कंपनी ने कहा, ‘अडानी पावर का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 848 प्रतिशत उछलकर 6,594 करोड़ रुपये रहा.’ एक साल पहले 2022-23 की इसी तिमाही जुलाई-सितंबर में कंपनी का शुद्ध लाभ 696 करोड़ रुपये रहा था. 
कंपनी की एकीकृत आय चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 61 प्रतिशत बढ़कर 12,155 करोड़ रुपये रही. एक साल पहले 2022-23 की इसी तिमाही में कंपनी की एकीकृत आय 7,534 करोड़ रुपये थी. कंपनी के आठ बिजलीघर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में हैं.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code