क्रिकेट में ही नहीं… वैसे भी कई मोर्चे पे भारत के सामने पिद्दी है श्रीलंका, ये – ABP न्यूज़

क्रिकेट टीम के साथ साथ अगर हम आर्मी की बात करें को श्रीलंका हमसे बहुत पीछे है. जहां सैन्य ताकत सूची के अनुसार, श्रीलंका की आर्मी 142 देशों में 79वें नंबर पर है. भारतीय सेना इसमें चौथे नंबर पर है.
आर्थिक स्थिति में भी श्रीलंका भारत के मुकाबले कहीं नहीं है. साल 2021 में जहां भारत की जीडीपी 3170 अरब डॉलर थी. वहीं श्रीलंका की जीडीपी 84.52 अरब डॉलर थी. इसके बाद भारत जहां ऊपर गया वहीं श्रीलंका की स्थिति और भी ज्यादा बदतर हो गई.
क्षेत्रफल के मामले में भी श्रीलंका भारत के सामने कहीं नहीं टिकता. एक तरफ जहां श्रीलंका का क्षेत्रफल 65,610 वर्ग किलोमीटर है. वहीं भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है. ये श्रीलंका के मुकाबले कहीं ज्यादा बड़ा है.
वहीं आबादी के हिसाब से भी श्रीलंका भारत के सामने एक दम पिद्दी है. जहां भारत की आबादी सवा सौ करोड़ से ज्यादा है. वहीं श्रीलंका की आबादी महज़ 2.22 करोड़ है. ये भारत के कुछ बड़े राज्यों के मुकाबले भी कहीं नहीं ठहरती.
इसके साथ ही अगर हम क्रिकेट के साथ अन्य खेलों की बात करें तो वैश्विक पटल पर भारत और भारतीय खिलाड़ी जहां खड़े हैं, श्रीलंका उसके आसपास भी नहीं दिखाई देता है. भारत ने क्रिकेट के अलावा भी कई खेलों में विश्व को दिखा दिया है कि वो हर तरह से चैंपियन है.
क्या भारत के इस पड़ोसी देश में मच्छर मारना पाप है?
यहां मिली दुनिया की सबसे बड़ी पत्ती, कुत्ता-बिल्ली और इंसान हो सकते हैं इस पर सवार
Election 2023: कितने की आती है चुनाव में इस्तेमाल होने वाली EVM? ये है मशीनों की लागत
Pakistan Abortion Law: पाकिस्तान में क्या है गर्भपात कराने का कानून?
ट्रक के पीछे दोनों साइड में रबड़ बैंड क्यों लटकाए जाते हैं? जानिए कारण
जंग का खौफ छोड़ चेहरे पर लौटी मुस्कान, इजरायल से वतन पहुंचा ऑपरेशन अजय का विमान, घर लौटे तो बोले- थैंक्यू
AUS vs SA: ‘खुश हूं कि टॉस हार गया’, मैच जीतने के बाद ऐसा क्यों बोले प्रोटियाज कप्तान?
Buxar Train Accident: बक्सर ट्रेन हादसे का जख्म, मां-बेटी ने गंवाई जान, दुर्गा पूजा मनाने तिनसुकिया जा रहा था परिवार
Mizoram Election 2023: राजस्थान के बाद अब इस राज्य से उठी चुनाव कार्यक्रम में बदलाव की मांग, इस कारण 3 दिसंबर को नहीं चाहते काउंटिंग
Fukrey 3 Box Office Collection Day 15: बॉक्स ऑफिस पर सरपट दौड़ रही Fukrey 3, 100 करोड़ के बेहद नजदीक पहुंची Varun-Pulkit की फिल्म, जानें 15वें दिन का कलेक्शन

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code