इजरायल-हमास जंग का Adani Port के शेयर पर असर, जानिए गौतम अडानी का Israel कनेक्शन – Aaj Tak

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग (Israel-Hamas War) का असर सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर दिखाई दिया. जोरदार गिरावट के साथ खुलने के बाद Sensex और Nifty लाल निशान पर बंद हुए. कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 483.24 अंक फिसलकर 65,512.39 के लेवल पर क्लोज हुआ था, तो वहीं एनएसई का निफ्टी इंडेक्स 141.15 अंक की गिरावट के साथ 19,512.35 पर बंद हुआ था. इस बीच जंग के असर से जहां Crude Oil महंगा होने से तेल कंपनियों के शेयर टूटे, तो वहीं Gautam Adani के नेतृत्व वाली अडानी ग्रुप की कंपनी Adani Port को भी भारी नुकसान हुआ है. दरअसल, अडानी पोर्ट का इजरायल में भी बड़ा कारोबार है. 
Adani Port का शेयर 5% से ज्यादा टूटा 
सोमवार को शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट के बीच शुरुआत से ही अडानी पोर्ट्स का शेयर टूट रहा था और कारोबार खत्म होते-होते इसमें गिरावट और भी तेज हो गई. कारोबार के अंत में Adani Ports and Special Economic Zone Ltd का शेयर 5.09 फीसदी टूटकर 788.50 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. इस हिसाब से देखें तो Adani Port Share की कीमत में 42.25 रुपये की कमी आई है. शेयर टूटने से निवेशकों को भी बड़ा घाटा उठाना पड़ा. कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Adani Port MCap) कम होकर 1.71 लाख करोड़ रुपये रह गया है. 
इजराइल के हाइफा पोर्ट में 70% हिस्सेदारी
गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप को इजरायल में बड़ा निवेश है. दरअसल, बीते साल ही अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड (APSEZ) ने ज्वाइंट वेंचर में इजरायल के हाइफा पोर्ट (Haifa Port) के प्राइवेटाइजेशन का टेंडर हासिल किया था. ये टेंडर करीब 1.8 अरब डॉलर का था. इस वेंचर में Adani Port की हिस्सेदारी 70 फीसदी है. अब जबकि, इजराइल में युद्ध के हालात हैं और इसके चलते कंपनी के शेयरों में गिरावट भी देखने को मिली है, तो ऐसे समय में अडानी ग्रुप की ओर से इजराइल को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया गया है. 
ग्रुप का बयान- इजराइल में सभी कर्मचारी सुरक्षित
Israel-Palestine Conflict के बीच अडानी पोर्ट्स ने बयान जारी किया है कि कंपनी इजरायल में हो रही गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं. इजरायल में मौजूद हैफा पोर्ट (Haifa Port) का कंपनी के कुल कार्गो वॉल्यूम में 3 फीसदी का योगदान है. इसके साथ ही अडानी पोर्ट्स की ओर से वहां मौजूद कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी जानकारी शेयर की गई. APSEZ के प्रवक्ता ने कहा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं और हाइफा पोर्ट स्थित सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं. कंपनी ने कहा कि पोर्ट कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं.
रेलवे-ऑयल कंपनियों के शेयर पर असर
सोमवार को Adani Ports Stock के अलावा जिन शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी. उनमें BPCL Share का शेयर 2 फीसदी टूटकर 340.25 रुपये पर बंद हुआ था. इसके अलावा G20 में India-Middle East-Europe Corridor से उत्साहित रेलवे कंपनियों को भी झटका लगा. रेल विकास निगम लिमिटेड का शेयर (RVNL Share) 5.17 फीसदी की गिरावट के साथ 161.25 रुपये पर क्लोज हुआ. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन का शेयर (IRFC Share) 5.08 फीसदी फिसलकर 71.05 रुपये पर बंद हुआ था.  Rites Ltd का शेयर 2.37 गिरकर 470.60 रुपये पर और RAILTEL Stock 4.68 फीसदी की गिरावट के साथ 208.70 रुपये पर क्लोज हुआ था. 
(नोट- शेयर बाजार में निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code