इजरायल झुकेगा नहीं, युद्ध रुकेगा नहीं… लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार – Aaj Tak

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग (Israel-Hamas War) थमने का नाम नहीं ले रही है. इजरायली अटैक में गाजा पट्टी (Gaza Patti) में भारी तबाही देखने को मिली है, यही नहीं एक ओर जहां इजरायल के साथ अमेरिका-ब्रिटेन जैसे देश खुलकर समाने आए हैं, तो हमास के साथ अब हिजबुल्लाह जैसे संगठन भी जुड़कर हमला कर रहे हैं. इस जंग के बढ़ने का असर दुनिया भर के शेयर बाजारों (Share Market) पर पड़ता दिख रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है. गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार में खुलते ही हाहाकार मच गया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 500 अंक से ज्यादा टूट गया. 
जंग का शिकार बने 4000 से ज्यादा लोग
इजरायल और हमास के बीच पिछले 14 दिनों से जंग जारी है. हमास की ओर से शुरू की गई जंग का इजरायल ने करारा जवाब दिया है. इजरायली डिफेंस फोर्सेस गाजा पट्टी पर लगातार अटैक कर रही है. गाजा के अल अहली अस्पताल पर हुए अटैक में 500 लोगों की मौत का मामला भी तूल पकड़ता जा रहा है. दोनों ओर से जारी जंग में जहां हमास के हमले से लगभग 1400 इजरायली लोगों की जान गई है, तो वहीं गाजा पट्टी में इजरायली हमलों से मरने वालों की तादाद 3300 को पार कर गई है.
इजरायल लगातार हमास के ठिकाने गाजा पट्टी पर अपने हमले तेज रखे हुए हैं और किसी भी तरह से पीछे हटने के मूड में नहीं है. ऐसे में ये युद्ध हाल-फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है और इससे दुनियाभर की इकोनॉमी पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है. 
भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उथल-पुथल
अब बात करें इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के भारतीय शेयर बाजार पर पड़ रहे असर की, तो बता दें कि जब इस जंग की शुरुआत हुई थी तो इसके तत्काल असर से Indian Stock Market में भारी गिरावट देखने को मिली थी. अब जबकि जंग और भी तेज हो गई है, तो एक बार फिर इसका असर शेयर मार्केट पर देखने को मिल रहा है. बुधवार को भारतीय शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ था, तो वहीं सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार 19 अक्टूबर को भी ये गिरावट के साथ ओपन हुआ और कुछ ही मिनटों में धराशायी हो गया. 
बीएसई का सेंसेक्स (Sensex) सुबह 9.15 बजे पर गिरावट के साथ 65,484.61 के स्तर पर ओपन हुआ था और 5-10 मिनट के कारोबार के दौरान ही टूटकर धड़ाम हो गया. खबर लिखे जाने तक सुबह 9.38 बजे पर ये 518 अंक या 0.79 फीसदी फिसलकर 65,358.82 के स्तर पर आ गया था. शुरुआती कारोबार में ये 65,343.50 के लेवल तक टूट गया था. बुधवार को भी सेंसेक्स 551 अंक गिरकर बंद हुआ था. 
Nifty में भी आई जोरदार गिरावट
एक ओर जहां BSE Sensex में भारी गिरावट देखने को मिली है, तो हीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 (Nifty-50) भी बुरी तरह टूटकर कारोबार कर रहा है. सुबह के साढ़े नौ बजे के आस-पास सेंसेक्स जहां 500 से ज्यादा अंक फिसलकर कारोबार कर रहा था, तो वहीं निफ्टी 153.95 अंक या 0.78 फीसदी की गिरावट लेते हुए 19,517.15 के लेवल पर पहुंच गया था. Nifty सुबह 9.15 बजे पर 19,545.20 पर ओपन हुआ था और शुरुआती कारोबार में 19,512.35 के लेवल तक गिर गया था. 
इजरायल से संबंधित कंपनियों के शेयर धड़ाम
Share Market में जारी गिरावट के बीच गौर करने वाली बात ये है कि सबसे ज्यादा नुकसान उन कंपनियों के शेयरों में देखने को मिल रहा है, जिनका कनेक्शन इजरायल से है. इनमें शामिल Adani Port Share,  Infosys Share, Delhivery Ltd Share, Wipro Ltd Share समेत अन्य में जोरदार गिरावट दिख रही है. 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code