अब रेलवे सेक्टर में उतरे गौतम अडाणी: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग बिजनेस में एंट्री, 'ट्रेनमैन' प्लेटफॉर्म खरीद… – Dainik Bhaskar

अडाणी ग्रुप अब रेलवे सेक्टर में कदम रखने की तैयारी कर रहा है। अडाणी एंटरप्राइजेज जल्द ही ऑनलाइन ट्रेन टिकटों की सेल करेगी। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शुक्रवार (16 जून) को स्टॉक एक्सचेंज को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि वो स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।
अडाणी एंटरप्राइजेज ने बताया, ‘अडाणी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (ADL) ने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण के संबंध में शेयर परचेज एग्रीमेंट (SPA) पर हस्ताक्षर किए हैं।’ हालांकि, दोनों कंपनियों के बीच ये डील कितने में हुई है, इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है।
अडाणी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, अडाणी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है।
स्टार्क एंटरप्राइजेज को ‘ट्रेनमैन’ के नाम से भी जाना जाता है
स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड को ‘ट्रेनमैन’ के नाम से भी जाना जाता है। गुरुग्राम बेस्ड स्टार्क एंटरप्राइजेज ऑपरेट करता है। IIT-रुड़की के ग्रैजुएट विनीत चिरानिया और करण कुमार ट्रेनमैन के फाउंडर है। ये इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अधिकृत ट्रेन टिकट बुकिंग स्टार्ट-अप है।
इस ऑल-इन-वन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग के अलावा आप PNR स्टेटस, कोच की पोजिशन, ट्रेन का लाइव स्टेटस और सीट की अवेलेबिलिटी जैसी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
चार महीने में अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 100% चढ़े
फरवरी 2023 के आखिरी में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के कारण भारी बिकवाली के बाद अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर NSE पर लगभग ₹1,195 के निचले स्तर पर आ गए थे। यहां से वापसी करते हुए अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत ₹2500 के पार हो गई है। चार महीने से भी कम समय में कंपनी के शेयर 100% से ज्यादा चढ़े हैं।
IRCTC का शेयर शुक्रवार को ₹666 के स्तर पर बंद हुआ
दूसरी ओर, IRCTC के शेयर की कीमत नवंबर 2022 में शुरुआत के बाद से बेस बिल्डिंग मोड के तहत बनी हुई है। हालांकि, IRCTC के शेयर ने पिछले एक महीने में लगभग 9% का रिटर्न दिया है। हाल ही में IRCTC के शेयर ने ₹645 प्रति शेयर के स्तर पर ब्रेकआउट दिया है और शुक्रवार को इसका शेयर NSE पर ₹666 के स्तर पर बंद हुआ था।
Copyright © 2023-24 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code