अडानी ग्रुप पर अब भी LIC को भरोसा, विरोध के बावजूद और लगाया पैसा… इन 4 शेयरों में बढ़ा निवेश! – Aaj Tak

साल 2023 भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के लिए बेहद खराब साबित हुआ है. अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने जनवरी महीने के अंत में Adani Group को लेकर एक रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की और गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में सुनामी आ गई. कंपनियों के स्टॉक ऐसे टूटे कि ग्रुप का मार्केट कैप पहली बार 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया और Adani दुनिया के शीर्ष अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान से महीनेभर में ही 34वें नंबर पर आ गए.
हिंडनबर्ग का असर अभी भी अडानी के शेयरों पर दिख रहा है, लेकिन इसके बावजूद देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का भरोसा अडानी ग्रुप पर कायम है. LIC ने अडानी के चार शेयरों में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा दिया है. हिंडनबर्ग के आरोपों के बीच तमाम विपक्षी दलों ने अडानी ग्रुप में LIC के निवेश को लेकर सवाल उठाए थे. 
LIC ने खरीदे 3.57 लाख शेयर 
रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप पर शेयरों में हेर-फेर से लेकर कर्ज तक से जुड़े कई आरोप लगाए जाने के बाद भी सरकार के स्वामित्व वाली एलआईसी ने गौतम अडानी की कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ाई है. मार्च तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज बीमा दिग्गज ने 3,57,500 शेयरों की खरीदारी की है. खास बात ये है कि ये खरीदारी ऐसे समय में की गई है, कंपनी के स्टॉक की कीमत करीब आधी से भी ज्यादा गिर चुकी थी. इस खरीदारी के बाद Adani Enterprises में LIC की हिस्सेदारी बढ़कर 4.26 फीसदी हो गई है, जो दिसंबर 2022 में 4.23 फीसदी थी.
LIC ने मार्च तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ही नहीं, बल्कि अडानी ग्रुप की तीन और कंपनियों में भी हिस्सेदारी बढ़ाई है. इनमें Adani Transmission, Adani Green और Adani Total Gas शामिल हैं. हालांकि, इस बीच कुछ कंपनियों में बीमा कंपनी की हिस्सेदारी कम भी हुई है. एलआईसी ने Adani Ports के अलावा गौतम अडानी की सीमेंट कंपनियों ACC और Ambuja Cement में स्टेक कम किया है. 
अन्य कंपनियों में इतनी हो गई शेयरहोल्डिंग
ताजा शेयरहोल्डिंग को देखें तो अडानी ट्रांसमिशन में एलआईसी की हिस्सेदारी 3.65 फीसदी से बढ़कर 3.68 फीसदी, अडानी ग्रीन में 1.28 फीसदी से बढ़कर 1.35 फीसदी और अडानी टोटल गैस में 5.96 फीसदी से बढ़कर 6.02 फीसदी हो गई है. इसके विपरीत अडानी पोर्ट्स में एलआईसी की हिस्सेदारी अब कम होकर 9.12 फीसदी रह गई है, जो दिसंबर 2022 के अंत में 9.14 फीसदी थी. अंबूजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी 6.33 फीसदी से घटकर 6.29 फीसदी और एसीसी में 6.41 फीसदी से घटकर 5.13 फीसदी रह गई है. 
गौतम अडानी की कंपनियों में भारतीय जीवन बीमा निगम का निवेश जनवरी 2023 के अंत में करीब 30,127 करोड़ रुपये का था. LIC ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश को लेकर पूर्व में जारी किए गए एक बयान में कहा था कि उसने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया है और अडानी के शेयरों में कुल एक्सपोजर उसके कुल एसेट्स अंडर मैनेजमेंट का एक फीसदी से भी कम है. 
हिंडनबर्ग का अडानी ग्रुप पर कैसा असर?
बीते 24 जनवरी 2023 को जब नाथन एंडरसन के नेतृत्व वाली हिंडनबर्ग रिसर्च ने 88 सवाल उठाते हुए अडानी ग्रुप पर रिपोर्ट पब्लिश की थी. तब तक गौतम अडानी करीब 120 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ Billionaires List में चौथे पायदान पर काबिज थे. इस रिपोर्ट के पब्लिश होने के अगले कारोबारी दिन से ही अडानी के शेयरों के बुरी तरह टूटने का जो सिलसिला शुरू हुआ, उसका असर अभी भी दिखाई दे रहा है. अडानी की नेटवर्थ में इस साल अब तक 62 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है और वे 57.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अमीरों की लिस्ट में 21वें पायदान पर हैं. 
अडानी ग्रुप के शेयरों में आई सुनामी के चलते अडानी ग्रीन तो 85 फीसदी तक टूट गया था. इसके अलावा शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी के अन्य शेयरों में भी बुरी तरह गिरावट देखने को मिली थी. ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी Adani Enterprises की बात करें तो ये 50 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. मंगलवार को शेयर बाजार में कारोबार खत्म होने पर अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 1800 रुपये के स्तर पर बंद हुआ, जो इस शेयर के ऑल टाइम हाई 4,189.55 रुपये से 57 फीसदी कम है. 
(नोट- शेयर बाजार में किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

 
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code