अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी, हिंडबनर्ग के झटके के बाद पहली बार Mcap 11 लाख करोड़ पार – Aaj Tak

मौजूदा सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली. गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह की कंपनियों के शेयरों में 12 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई. दिलचस्प बात ये है कि अडानी समूह के सभी शेयरों ने शुक्रवार को हरे निशान में कारोबार किया और मार्केट क्लोज होने तक अपनी बढ़त को बनाए रखा.
मीडिया रिपोर्टों के बीच दलाल स्ट्रीट्स पर अडानी समूह के शेयर सुर्खियों में रहे. खबर आई थी कि अबू धाबी नेशनल एनर्जी पीजेएससी (TAQA) भारत में दोगुना कारोबार करना चाहता है और गौतम अडानी के विशाल बिजली कारोबार में बड़े निवेश को लेकर वैल्यूएशन कर रहा है. 
अडानी ग्रुप ने खारिज की रिपोर्ट
हालांकि, अडानी ग्रुप ने कहा कि TAQA के साथ साझेदारी को लेकर उसकी तरफ से किसी भी तरह की बातचीत नहीं चल रही है. अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि कंपनी अबू धाबी नेशनल एनर्जी कंपनी पीजेएससी (TAQA) के साथ कंपनी में निवेश के लिए किसी भी चर्चा में शामिल नहीं है.
इन शेयरों में आई तेजी
अडानी समूह की सभी दस कंपनियां- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस, अडानी विल्मर, अडानी पावर, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और एनडीटीवी शुक्रवार को बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आए. शेयरों में आई जोरदार रैली की बदौलत गौतम अडानी की लिस्टेड कंपनियों के साम्राज्य का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन इस साल फरवरी के बाद पहली बार 11 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच है.
अडानी पावर के शेयर शुक्रवार को 12 फीसदी से अधिक बढ़कर 321 रुपये पर पहुंच गए, जिसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.दानी ग्रीन एनर्जी ने दिन के कारोबार के दौरान 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल वैल्यूएशन के साथ लगभग 10 फीसदी की छलांग लगाई.
अडानी एंटरप्राइजेज का एम-कैप 3 लाख करोड़ से कम
अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली. हालांकि, कंपनी का वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपये से थोड़ा कम हो गया. अडानी समूह की एक और ब्लू-चिप, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मार्केट कैप हासिल की.
अडानी ट्रांसमिशन में लगभग 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन एक लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया, जबकि अडानी टोटल गैस के शेयरों में सात फीसदी की तेजी देखने को मिली. इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 75,000 करोड़ रुपये के करीब रहा. अडानी विल्मर में भी 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इसका वैल्यूएशन एक बार फिर 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया.
शुक्रवार के कारोबारी सत्र के दौरान अदानी समूह की सीमेंट कंपनियों एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों में 3 फीसदी की वृद्धि हुई. वहीं, नई दिल्ली टेलीविजन (NDTV) के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली.
हिंडनबर्ग ने दिया था जोरदार झटका
इस साल जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट जारी होने के बाद से ही अडानी ग्रुप के शेयर निवेशकों के रडार पर हैं. समूह के शेयरों में दो महीने से भी कम समय में 75 प्रतिशत तक की गिरावट आई थी. अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अपनी चौंकाने वाली रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर हेरफेर और अकाउंट फ्रॉड का आरोप लगाया था. हालांकि, अडानी ग्रुप ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया था.
Copyright © 2023 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Whatsapp Group!
Scan the code